- नहीं सुधर रहे लोग, चौक-चौराहों पर चल रहा है लुका-छिपी का खेल

- पुलिस वाले खदेड़ कर पकड़ रहे हैं बिना हेलमेट वालों को

सिटी में बिना हेलमेट बाइक-स्कूटी चलाने वाले लोग संभल नहीं रहे हैं। लाख दबिश के बावजूद बड़ी संख्या में लोग जान जोखिम में डाल कर पुलिस वालों के साथ लुका-छिपी का गेम खेल रहे हैं। मंगलवार को भी सिटी के 12 से अधिक चौराहों पर हेलमेट चेकिंग अभियान चला। इसमें ड्राइवर के अलावा पीछे बैठने वाले लोगों को हेलमेट नहीं पहनने के कारण फाइन काटने के लिए पकड़ा गया। बगैर हेलमेट चलने पर फ‌र्स्ट ऑफेंस में एक हजार रुपए का जुर्माना है। एक हेलमेट की कीमत इससे कम ही होती है, फिर भी लोग यह समझ नहीं रहे कि उनकी सुरक्षा के लिए ही उन्हें हेलमेट लगाने को कहा जा रहा है।

तरह-तरह के बहाने

बिना हेलमेट पकड़े जाने पर लोग पुलिस वालों से तरह-तरह के बहाने करते नजर आए। कोई कहता कि पास में ही घर है, वहां हेलमेट रखा है, तो कोई भूलवश हेलमेट नहीं लगाने की बात कहता। पचास से भी ज्यादा लोगों को पुलिस ने मंगलवार को पकड़ा। जिन्होंने हेलमेट रहते हुए भी नहीं पहन रखा था, उन्हें फाइन किया गया। किसी ने हेलमेट खरीदने की बात की, तो उन्हें चेतावनी भी दी गई।

बचकर भागने वाले पकड़ाए

ऐसे कई लोग थे, जो पुलिस को देखकर गाड़ी की स्पीड तेज कर भागने लगे। ऐसे लोगों को पुलिस वालों ने खदेड़ कर पकड़ा। बड़ी संख्या में महिलाएं भी बिना हेलमेट स्कूटी की सवारी करती पकड़ी गईं। उन्हें भी जुर्माना किया गया। हालांकि, कई लोग चौराहे पर चेकिंग चलती देख रफूचक्कर भी हो गए। अधिकतर लोग ऐसे थे, तो बाइक के पीछे बिना हेलमेट के बैठे थे। कई लोगों को चेतावनी भी देकर छोड़ा गया।

Posted By: Inextlive