- लखनऊ के बाद बनारस में एसएसपी ने लिया इनीशिएटिव, पेट्रोल पंप कर्मियों संग की बैठक में दिए सुझाव

- एक सप्ताह के भीतर दो पहिया वाहन चालकों पर लागू होगा नियम

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

अगर आप बनारस की सड़कों पर दो पहिया वाहन से फर्राटा भरना चाह रहे हैं तो अब आपको बगैर हेलमेट के नहीं निकलना होगा क्योंकि अगर हेलमेट नहीं होगी तो पेट्रोल पंपों पर आपको तेल नहीं दिया जायेगा। सड़क सुरक्षा के मद्देनजर एक सप्ताह के भीतर इसे लागू कर दिया जाएगा। पुलिस लाइन स्थित सभागार में जिले के पेट्रोल पंप संचालकों संग हुई बैठक के दौरान एसएसपी ने पहले ये सुझाव दिया और बाद में इसे एक सप्ताह बाद से हर पंप पर सख्ती से लागू करने का भी निर्देश दिया।

इससे पहले लखनऊ में भी बिना हेलमेट के पेट्रोल पंपों पर तेल न देने का आदेश वहां के एसएसपी दे चुके हैं। बाइकर्स पर सख्ती बरतने और उनको नियम-कानून पढ़ाने के लिए एसएसपी नितिन तिवारी की यह नई कवायद है। इस नियम को फॉलो कराने के लिए नया मास्टर प्लान भी पूरी तरह तैयार है। ऐसे में बनारस के लोगों को अगर अपनी गाड़ी में पेट्रोल भरवाना है तो नियमों का पालन करना ही होगा। एसएसपी के मुताबिक ऐसे लोग जो बाइक पर हेलमेट नहीं लगाते हैं, उन्हें अब पेट्रोल पम्प पर फ्यूल नहीं मिलेगा। मंगलवार को पेट्रोल पम्प असोसिएशन केलोगों के साथ बैठक में नो रूल, नो फ्यूल योजना पर विचार-विमर्श करने के बाद यह फैसला लिया गया।

हादसे रोकने को हो रही कवायद

एसएसपी के मुताबिक मेन मकसद है हादसों के दौरान होने वाले नुकसान को रोकना। इस नियम को फॉलो करने से सड़क हादसों में होने वाली मौतों का आंकड़ा भी कम होगा। सभी पेट्रोल पम्प इस नियम का पालन कर रहे हैं या नहीं यह पता करने के लिए उन पर सीसी कैमरों से नजर रखी जाएगी।

है पूरी तैयारी

- 125 पेट्रोल पंप हैं बनारस में

- 02 सीसी कैमरे लगे हैं लगभग हर पंप पर

- इन कैमरों के जरिए रखी जायेगी नजर

- जिन पंपों पर कैमरे नहीं हैं उनको तत्काल कैमरे लगवाने को कहा गया है

- नियम न मानने वाले पंपों के खिलाफ भी पुलिस करेगी कार्रवाई

हादसों में दिया है डरा

- 2017 में ताबड़तोड़ हुए हैं हादसे

- 175 से ज्यादा हादसों के चलते सख्ती की है तैयारी

- 73 लोगों की जान जा चुकी है 05 महीनों में

- 85 से ज्यादा हैं जख्मी

,,

ये नियम पब्लिक हित में है और इसे जल्द से जल्द लागू कर दिया जायेगा। हर हाल में हेलमेट पहनना ही होगा क्योंकि ये ट्रैफिक नियम के साथ खुद की सुरक्षा के लिए भी जरुरी है।

नितिन तिवारी, एसएसपी

Posted By: Inextlive