ब्रेस्ट कैंसर सेल्फ हेल्प ग्रुप की प्रथम यूनियन में जुटे संगठन, चिकित्सक व पीडि़त

Meerut: मेडिकल कालेज के पूर्व विभागाध्यक्ष व वरिष्ठ सर्जन डॉ। वीबी भटनागर ने कहा कि स्तन कैंसर स्त्रियों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है। इससे बचाव के लिए महिलाओं को खुद ही अपनी मदद करनी होगी। उन्हें जागरूक रहकर नियमित स्वयं परीक्षण करना होगा। तभी स्तन कैंसर को प्राथमिक स्तर पर ही पकड़कर उसका इलाज किया जा सकता है।

आईएमए हाल बच्चा पार्क में रविवार को आयोजित ब्रेस्ट कैंसर सेल्फ हेल्प ग्रुप की प्रथम यूनियन को वे मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। अपनी तरह का मेरठ में यह पहला कार्यक्रम था। इस कार्यक्रम में मेरठ समेत विभिन्न जनपदों से विशेषज्ञ चिकित्सक, विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी तथा इस समस्या से पीडि़त महिलाएं शामिल हुई। डॉ। वीबी भटनागर ने कहा कि पीडि़त महिलाओं का उनके परिवार ही साथ छोड़ देते हैं जिससे ऐसे मरीजों का इलाज मुश्किल हो जाता है।

मुजफ्फरनगर से आई वरिष्ठ महिला रोग चिकित्सक डॉ। तारिणी तनेजा ने कहा कि स्तन कैंसर को लेकर महिलाओं व समाज में तमाम भ्रांतियां फैली हैं जिन्हें दूर करना होगा। कार्यक्रम की आयोजक मेरठ सुपर स्पेशलिटी क्लीनिक की संचालिका डॉ। सुधि अग्रवाल कांबोज ने कहा कि इस रोग से पीडि़त महिलाओं को डर निकालकर मानसिक रूप से सशक्त होना होगा। तभी वे रोग का सामना करके उसे भगा सकती हैं। मेरठ सुपर स्पेशलिटी क्लीनिक में सेल्फ हेल्प ग्रुप द्वारा महिलाओं को जागरूक करने का अभियान चलाया जा रहा है। यहां आकर महिलाएं स्तन कैंसर से पूर्व ही उससे बचाव के उपाय की जानकारी ले सकती हैं। कार्यक्रम में डॉ। आशीष जैन, डॉ। नीमा बैंबी, डॉ। अमित जैन, मंजुला लखनपाल, डॉ। रोहित कांबोज, डॉ। ओपी गुप्ता समेत शहर के कैंसर विशेषज्ञ भी शामिल रहे।

कैंडिल जलाकर लिया संकल्प

कार्यक्रम में मौजूद पीडि़त महिलाओं, चिकित्सकों व सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों ने अंत में सामूहिक रूप से कैंडिल जलाकर इस रोग से लड़ने, रोगियों को जागरूक करने तथा पीडि़तों की इलाज में मदद करने का संकल्प लिया।

Posted By: Inextlive