आरटीओ के फिटनेस अभियान में परिवहन विभाग की लापरवाही

पहले सप्ताह 282 गाडि़यों की हुई फिटनेस, 31 बसें अनफिट

Meerut . शैक्षिक सत्र की शुरुआत होते ही परिवहन विभाग ने भी स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए वाहनों की फिटनेस का काम शुरु कर दिया है. इसके तहत रविवार को विक्टोरिया पार्क में बसों की फिटनेस जांच के शिविर का आयोजन किया गया. लेकिन पहले ही सप्ताह के शिविर में परिवहन विभाग के आला अधिकारियों पर गर्मी का असर दिखाई दिया. गर्मी के चलते जांच अधिकारी अपनी गाडी में बैठे फिटनेस जांच कर रहे थे और उनके हेल्पर वाहनों की फिजीकल वैरीफिकेशन कर रहे थे.

अफसरों पर हावी हुई गर्मी

रविवार सुबह 8 बजे से विक्टोरिया पार्क में वाहनों की फिटनेस जांच शिविर शुरु किया गया. जांच शिविर में आरटीओ डॉ विजय कुमार समेत एआरटीओ प्रवर्तन दिनेश शर्मा, आरआई सीएल निगम मौजूद रहे. दोपहर 12 बजे तक चली फिटनेस जांच के दौरान आला अधिकारियों पर गर्मी हावी हो गई जिसके चलते जांच अधिकारी अपनी गाड़ी में बैठे हुए ही बसों की फिटनेस करते रहे. वहीं आला अधिकारियों के हेल्पर वाहनों का फिजीकल वैरीफिकेशन करते रहे.

---------

31 बसें मिली अनफिट

जनपद के विभिन्न स्कूलों में संचालित होने वाले स्कूली वाहन बस, जीप, वैन आदि की फिटनेस के लिए परिवहन विभाग ने संडे टू संडे फिटनेस कैंप का आयोजन किया है. इस अभियान के तहत रविवार को पहला फिटनेस कैंप आयोजित किया गया. इसमें शिविर में 282 स्कूली वाहनों की फिटनेस जांच की गई. इनमें से 31 वाहनों में कमी मिलने के कारण उन्हें एक सप्ताह का समय दिया गया है.

--------

बसों में मिली कमियां-

- फ‌र्स्ट एड बॉक्स मिले खाली

- जीपीआरएस खराब मिला

- चालक सीट बेल्ट नही मिली

- फ्रंट शीश टूटा हुआ मिला

- चाइल्ड सेफ्टी रेलिंग नही लगी मिली

----------

वर्जन-

अधिकतर वाहन फिट थे केवल 31 वाहनों में आंशिक कमियां मिली हैं जिन्हें अगले सप्ताह फिटनेस के लिए बुलाया गया है.

- सीएल निगम, आरआई

-----

आई कनेक्ट

आरटीओ के फिटनेस कैंप में पता लगा है कि बच्चों को नियमों का पाठ पढ़ाने वाले स्कूल अपनी बसों में नियमों की अनदेखी कर रहे हैं. क्या है आपकी राय?

Posted By: Lekhchand Singh