RANCHI: अगर आप भी किसी प्राइवेट हॉस्पिटल में आयुष्मान कार्ड से इलाज के लिए जा रहे हैं और प्रबंधन की मनमानी से परेशान हैं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। इसके लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने हेल्पलाइन नंबर 14555 जारी कर दिया है, जिसपर आप हॉस्पिटल प्रबंधन के खिलाफ कंप्लेन कर सकते हैं। इसके बाद अगर हॉस्पिटल प्रबंधन पर गड़बड़ी करने का आरोप तय हो जाता है तो उसका लाइसेंस कैंसिल भी किया जा सकता है। बताते चलें कि आयुष्मान योजना के तहत इलाज में गड़बड़ी करने वाले चार हॉस्पिटल का लाइसेंस सस्पेंड कर दिया गया है।

पैसे लेकर भी कर रहे क्लेम

हॉस्पिटल वालों के खिलाफ हेल्थ डिपार्टमेंट को कंप्लेन मिली है, जिसमें बताया गया है कि पहले तो हॉस्पिटल वालों ने गोल्डन कार्ड होने के बावजूद इलाज के नाम पर पैसे ले लिये। इसके बाद इलाज का खर्च दिखाकर क्लेम भी कर दिया। पूछने पर मरीज और परिजनों को कोई जानकारी भी नहीं दी गई। इसका खुलासा तब हुआ जब मरीज दूसरे हॉस्पिटल में इलाज कराने पहुंचा और उसके कार्ड में बैलेंस कम मिला।

हेल्पलाइन नंबर पर लें जानकारी

डिपार्टमेंट के हेल्पलाइन नंबर 14555 पर काल करके आयुष्मान योजना के बारे में जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। आपको बताया जाएगा कि किस बीमारी के लिए क्या चार्ज तय है और कैसे योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा कहीं परेशानी होने पर भी कॉल करके बता सकते हैं।

क्या है आयुष्मान भारत योजना

सेंट्रल गवर्नमेंट ने देशभर में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है। इसके तहत कोई भी राशन कार्ड होल्डर अपना गोल्डन कार्ड बनवा सकता है। इस कार्ड से पांच लाख तक का इलाज मुफ्त में किया जा रहा है। वहीं हॉस्पिटल प्रबंधन क्लेम कर इंश्योरेंस एजेंसी से पैसे ले लेता है, जिससे कि गोल्डन कार्डधारी को इलाज में कोई खर्च नहीं लगता।

Posted By: Inextlive