- बारिश के चलते जगह-जगह हुए फॉल्ट

- घंटों बिजली कटौती से परेशान रहे लोग

आगरा। बारिश के कारण घंटों हो रहे पावर कट ने लोगों को परेशान कर दिया है, लेकिन उससे भी ज्यादा परेशानी विद्युत विभाग का हेल्पलाइन नंबर दे रहा है। टोल फ्री नंबर पर जब लोगों ने कॉल किया तो उससे भी संपर्क नहीं हो सका। इसके चलते लोग घंटों परेशान रहे। रात-रातभर बिजली नहीं आई। हालांकि जब संपर्क हुआ तो बिजली विभाग के अफसरों ने इसका कारण बारिश के कारण फॉल्ट होना बताया।

शहर से लेकर देहात तक गुल हुई बिजली

मंडे नाइट से शहर से लेकर देहात तक कई क्षेत्रों में घंटों बिजली गुल रही। इसमें ग्वालियर हाईवे से सटे हुए क्षेत्रों में रोहता, द्वारिका ग्रीन, विज्ञान विहार, ककुआ, सलेमाबाद, ककरारी, अछनेरा, रुनकता, कुकथला विद्युत सब स्टेशन से पोषित होने वाले क्षेत्रों में आपूर्ति रात से ही प्रभावित रही। वहीं बाद में विद्युत फीडर से भी बिजली आपूर्ति बाधित रही। इसके अलावा शहरी क्षेत्र में सिकंदरा, कैलाश मोड, राजपुर, जगदीशपुरा, गढ़ी भदौरिया, एत्माद्दौला, नाई की मंडी, कालिन्दी विहार आदि क्षेत्रों में भी विद्युत आपूर्ति प्रभावित रही।

कंट्रोल रूम का नहीं मिल रहा फायदा

जिले में विद्युत आपूर्ति सुचारू करने के लिए डीवीवीएनएल ने अलग से कंट्रोल रूम बनाया था। इसमें एक व्हाटसएप नंबर भी जारी किया गया था। इससे उपभोक्ताओं की कंप्लेन पर तुरन्त एक्शन लिया जा सके। इसके अलावा 1912 भी हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर है। ये वाली बात अलग है कि पावर कट के कारण परेशान लोगों ने जब इन नंबरों पर संपर्क करना चाहा तो ये भी हेल्पलैस नजर आए, यानी इनसे संपर्क ही नहीं हो सका।

बारिश में फॉल्ट से बढ़ी परेशानी

बारिश में होने वाले फॉल्ट ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। इस बारे में डीवीवीएनएल के चीफ इंजीनियर एनके चौधरी ने बताया कि बिजली की कोई कटौती नहीं की गई है। बारिश में फॉल्ट की दिक्कतें बढ़ जाती हैं। हो सकता है कि कुछ इलाकों में फॉल्ट होने के कारण विद्युत आपूर्ति बाधित हुई हो। हालांकि अभी ऐसा कोई मामला जानकारी में नहीं आया है। बता दें कि बारिश के सीजन में फॉल्ट की संख्याओं में इजाफा हो जाता है। टीटीजेड में 24 घंटे बिजली आपूर्ति के निर्देश हैं। आगरा में बिजली आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए वर्ष 2015 में 400 केवी पीलीपोखर सब स्टेशन पर 315 एमवीए के ट्रांसफार्मर की जगह 500 एमवीए का ट्रांसफॉर्मर लगाए जा चुके हैं।

ये नबंर किए गए थे जारी

जिले का नाम कंट्रोल रुम का नबंर

आगरा 9568666682

फोटो शेयर करने को ये नंबर किया गया था जारी

8859558888

Posted By: Inextlive