-शाम चार बजे राजभवन के बिरसा मंडप में होगा शपथ ग्रहण समारोह

-झामुमो और कांग्रेस कोटे से मंत्रिमंडल में शामिल किए जाएंगे विधायक

रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल में नए मंत्रियों को शामिल करेंगे। राजभवन के बिरसा मंडप में नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह शाम चार बजे आरंभ होगा। जानकारी के मुताबिक झारखंड मुक्ति मोर्चा से पांच और कांग्रेस से दो विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी। कांग्रेस से पूर्व में ही दो विधायकों प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष आलमगीर आलम और विधायक दल के नेता आलमगीर आलम को शपथ दिलाई जा चुकी है। इसके अलावा राजद के एकमात्र विधायक सत्यानंद भोक्ता भी मंत्री पद की शपथ बीते 29 दिसंबर को ले चुके हैं। नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद कयास और अटकलों का दौर जहां थमेगा वहीं विभागों के बंटवारे के बाद सरकारी कामकाज की गति भी बढे़गी।

आनाकानी में देरी

गौरतलब है कि मकर संक्रांति के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार करने की संभावनाएं थी, लेकिन कांग्रेस द्वारा मंत्रियों की सूची में आनाकानी से देरी हुई। 23 जनवरी को मंत्रिमंडल विस्तार की तैयारी थी। इस बाबत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्यपाल से मिलकर जानकारी दी थी। हालांकि बाद में चाईबासा में हत्याकांड की घटना का हवाला देकर मंत्रिमंडल का विस्तार टाला गया। जानकारी के मुताबिक कांग्रेस ने मंत्रियों की सूची ही नहीं सौंपी थी। इसी वजह से मंत्रिमंडल विस्तार को टालना पड़ा।

-------

कांग्रेस कोटे के संभावित मंत्री :

बन्ना गुप्ता, बादल पत्रलेख, राजेंद्र प्रसाद सिंह, दीपिका पांडेय सिंह।

-------

झामुमो कोटे के संभावित मंत्री :

------

प्रो। स्टीफन मरांडी, चंपई सोरेन, जोबा मांझी, हाजी हुसैन अंसारी, मिथिलेश ठाकुर।

-----

इसकी भी संभावना :

राज्य में मुख्यमंत्री समेत अधिकतम 12 मंत्री बनाए जा सकते हैं। संभव है कि एक पद छोड़कर रखा जाए ताकि विपरीत परिस्थितियों के अनुसार उलटफेर में सहूलियत हो सके। गौरतलब है कि पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास के कार्यकाल में मंत्रिमंडल का एक पद खाली रहा।

Posted By: Inextlive