-आगामी 25 मई को खुलने हैं हेमकुंड साहिब के कपाट

-यात्रियों की सुविधाओं को तैयार मोबाइल एप, मिलेगी मौसम की जानकारी

DEHRADUN: सिखों के प्रसिद्ध धाम हेमकुंड साहिब तक जो श्रद्धालु नहीं पहुंच पाते हैं, वे अब सीधे लाइव दर्शन कर सकेंगे। प्रबंध कमेटी ने इस बार एक निजी चैनल से टाइअप कर लाइव टेलीकॉस्ट का फैसला लिया है। वहीं, एक मोबाइल एप भी लांच किया है जो श्रद्धालुओं को मौसम की यथा स्थिति बताने में मददगार साबित होगी। कमेटी ने आपातकाल के लिए हेलीकॉप्टर की डिमांड भी रखी है।

घर बैठे कर सकेंगे दर्शन

आगामी नौ मई से प्रदेश में चारधाम यात्रा शुरू रही है। इसके क्म् दिन बाद सिखों के विश्व विख्यात धाम हेमकुंड साहिब की यात्रा ख्भ् मई से शुरू हो जाएगी। गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी ने इस बार उन श्रद्धालुओं के लिए एक निजी चैनल के जरिए सीधा प्रसारण करने पर सहमति दी है। सीधा प्रसारण सुबह साढ़े दस से साढ़े बारह बजे तक होगा।

ऋषिकेश में बायोमैट्रिक रजिस्ट्रेशन

उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा के मुताबिक ख्0क्फ् की आपदा को देखते हुए कमेटी ने इस बार मोबाइल एप की भी मदद ली है। जिसके जरिए हेमकुंड साहिब जाने वाले यात्रियों को मौसम की हर पल अपडेट मिलती रहेगी। उन्होंने बताया कि ऋषिकेश स्थित गुरुद्वारा में हेमकुंड जाने वाले श्रद्धालुओं का बायोमैट्रिक रजिस्ट्रेशन होगा। उसके बाद उनके स्मार्ट फोन के जरिए उन तक मौसम का अपडेट मिलता रहेगा। आयोग के अध्यक्ष नरेंद्र जीत सिंह बिंद्रा का यह भी कहना है कि आपदा आने या फिर आपात की स्थिति को देखते हुए शासन से हेलीकॉप्टर की भी मदद मांगी गई है।

::हेमकुंड साहिब पर एक नजर::

-ख्0क्क्-क्ख् में आठ लाख यात्री पहुंचे थे हेमकुंड साहिब।

-ख्0क्फ् की आपदा के बाद पिछले साल आई थी गिरावट।

-पिछले साल हेमकुंड यात्रा पर केवल दो लाख यात्री ही पहुंचे थे।

-इस बार बेहतर मौसम व यात्रियों के उत्साह को देखते हुए छह लाख यात्रियों के पहुंचने का अनुमान है।

-चमोली जिले में मौसम प्रमुख धार्मिक स्थल बर्फीली चोटियों के बीच क्भ्,ख्00 फुट पर स्थित है।

-करीब ख्0 किमी की पैदल यात्रा का सफर तय करन पड़ता है, लेकिन इस बार क्भ् किमी ही पैदल है।

-यहां भगवान राम के भाई लक्ष्मण का मंदिर है।

-कहते हैं कि सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह ने यहां पूछा अर्चना की थी।

Posted By: Inextlive