पहले चरण में 4.5 किमी दूरी तक बनेगा हेरीटेज वाकिंग पाथ

डीपीआर बनकर तैयार, मंजूरी के लिए फाइल शासन में

कमिश्नर के निर्देशन में शुरू हो रहा होगा निर्माण कार्य

Meerut. 1857 में मेरठ से उठी प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की चिंगारी ने देशभर में ब्रिटिश सरकार की जड़े हिलाने का काम किया था. प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े सैकड़ों स्थल मेरठ में हैं तो वहीं देखरेख के अभाव में यह ऐतिहासिक धरोहर दम तोड़ रही हैं. कमिश्नर अनीता सी मेश्राम के प्रयास से मेरठ में प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े स्थलों एक श्रंखला में पिरोने का काम पर्यटन विभाग ने शुरू कर दिया है. करीब 4.5 किमी का हेरीटेज वाकिंग पाथ प्रथम चरण में शहर के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों को एक-दूसरे से जोड़ेगा. इस परियोजना को शासन से मंजूरी मिल गई है.

जरा समझ लें..

1857 के आंदोलन से जुड़े कई ऐतिहासिक स्थल मेरठ जनपद एवं आसपास मौजूद हैं. जैसे-मेरठ शहर में विक्टोरिया पार्क, वो अस्थायी जेल थी जहां प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की चिंगारी भड़काने वाले 45 ब्रिटिश सिपाहियों को बंद किया गया था. सूरजकुंड, काली पलटन का भी ऐतिहासिक महत्व है. मेरठ के यह ऐतिहासिक स्थल रखरखाव के अभाव में जमींदोज हो रहे हैं तो वहीं मौजूद पीढ़ी इनकी पहचान तक नहीं कर पा रही है. ऐसी स्थिति में इन ऐतिहासिक स्थलों को पुनर्जीवित करने के लिए कमिश्नर के निर्देशन में पर्यटन विभाग ने एक 'हेरीटेज वाकिंग पाथ' योजना तैयार की है. इस योजना के तहत 1857 से जुड़े ऐतिहासिक स्थलों को वॉकिंग पॉथ से जोड़ा जाएगा और पर्यटन इस पॉथ पर पैदल चलकर इन स्थलों को देख सकेंगे और उनके बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे.

पहले चरण में 4.5 किमी

कमिश्नर ने बताया कि पहले चरण में करीब 4.5 किमी वॉकिंग पॉथ का निर्माण किया जाएगा. पर्यटन विभाग हेरीटेज वॉकिंग पॉथ के निर्माण के लिए नोडल विभाग है तो वहीं मंजूरी के लिए योजना की डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) मंजूरी के लिए शासन के पास है. क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अंजू चौधरी ने बताया कि शहीद स्मारक से वॉकिंग पॉथ शुरू होगा जो कैंट क्षेत्र से होता हुआ वापस शहीद स्मारक तक पहुंचेगा. कैंट क्षेत्र के करीब 17 ऐसे मॉन्यूमेंट को चिह्नित किए गए हैं जिनका संबंध प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से है.

मॉन्यूमेंट की होगी विस्तृत जानकारी

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी ने बताया कि प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े स्थलों से गुजर रहे वॉकिंग पॉथ पर स्थल की विस्तृत जानकारी उपलब्ध होगी. मॉन्यूमेंट की तत्कालीन तस्वीर और जानकारियों को एक बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा. यहां बोर्ड पर एलईडी लाइट भी लगाई जाएगी. पर्यटक और जनसामान्य को इस पॉथ से गुजरते हुए आसानी से मॉन्यूमेंट के संबंध में विस्तृत जानकारी मिल सकेगी. इसके अलावा शहीद स्मारक में प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के आंदोलन से जुड़े विभिन्न घटनाक्रमों के साथ-साथ वॉकिंग पॉथ के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल होगी. शासन की मंजूरी मिलते ही पॉथ के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी.

हेरीटेज वॉकिंग पॉथ का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा. डीपीआर को मंजूरी के लिए शासन में भेजा गया है. प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े मेरठ के 17 ऐतिहासिक स्थलों को वॉकिंग पॉथ की श्रंखला से जोड़ने का काम किया जा रहा है.

अनीता सी मेश्राम, कमिश्नर, मेरठ मंडल

Posted By: Lekhchand Singh