बॉलीवुड हीरोइनें जो 80 के दशक में थीं लोगों की दिल की धड़कनें

2016-11-15T14:09:04Z

80 के दशक में हिन्‍दी सिनेमा अपने शबाब पर था। उस दौरान फिल्‍मों मे रोमांस और मारधाड़ की भरमार थी। हम आप को आज 80 के दशक की उन अभिनेत्रियों से मिलाने जा रहे हैं जो दर्शकों के दिलों पर राज करती थीं। उनकी अदाएं दर्शकों को मदहोश कर देती थी।

1- अनीता राज
जगदीश राज की बेटी अनीता राज ने 80 के दशक में कई फिल्मों में कॉप की भूमिका निभाई। अनीता ने फिल्म प्रेमगीत में राज बब्बर के साथ अपन डेब्यू किया था। इस फिल्म को लोग जगजीत सिंह की गजल होठो से छू लो तुम के नाम से भी जनाते हैं। अनीता ने गोविंदा, जितेन्द्र, मिथुन, अनिल कपूर के साथ भी काम किया है।

2- अमृता सिंह

सन्नी देओल की फिल्म बेताब से अमृता सिंह ने अपना बेहतरीन डेब्यू किया था। अमृता ने मर्द, साहेब और नाम जैसी ब्लाकबास्टर फिल्मों मे काम किया। राजू बन गया जेंटलमैन में उनका विलेन का रोल भी शानदार था। उन्होंने एक फिल्मफेयर अवार्ड भी जीता था। फिल्म आईना करने के बाद अमृता ने बॉलीवुड से ब्रेक लिया और 2002 में फिल्म शहीद भगत सिंह से अपनी वापसी की। उन्होंने अर्जुन कपूर की फिल्म 2 स्टेटस में मां का रोल अदा किया था।

3- जया प्रदा

जया प्रदा का बॉलीवुड में डॉयरेक्टर के विश्वनाथ लेकर आए थे। उन्होंने फिल्म सरगम में काम किया। उन्होंने अमिताभ बच्चन और जितेन्द्र के साथ कई ब्लाकबास्टर फिल्मे दी। 1994 में जयाप्रदा राजनीति में आ गई। उन्होंने तेलगू पार्टी टीडीपी ज्वाइन की। उन्होंने 2004 में टीडीपी छोड़ कर उत्तर प्रदेश की राजनीति में कदम रखा और समाजवादी पार्टी ज्वाइन की।

4- किमि काटकर

जुम्मा चुम्मा गर्ल किमि का नाम आज भी बॉलीवुड की सबसे हॉटेस्ट एक्ट्रेस में से गिना जाता है। उन्होंने सेमी अडल्ट फिल्म टार्जन में हेमंत ब्रिज के अपोसिट काम किया था। उन्होंने मर्द की जुबान, वर्दी, मेरा लहू, दरिया दिल, गैर कानूनी, जैसी करनी वैसी भरनी जैसी कई फिल्मों मे अपनी अदाकारी का जलवा बिखेरा।
5- मीनाक्षी शेयाद्री
मीनाक्षी ने पेंटर बाबू फिल्म से बॉलीवुड में इंट्री मारी थी। सुभाष घई की फिल्म हीरो से उन्होने दर्शकों के बीच अपनी जगह बना ली। मीनाक्षी ने मेरी जंग, डकैत, शहनशाह, जुर्म, घायल जैसी फिल्मो में काम किया। राज कुमार संतोषी की फिल्म दामिनी ने उनके करियर को बुलंदियो पर पहुंचा दिया।
6- नीलम
1986 में फिल्म इल्जाम से नीलम ने गोविंदा के साथ डेब्यू किया था। दोनो ने कई फिल्मो में एक साथ काम किया। लव 86, सिंदूर, खुदगर्ज, हत्या जैसी फिल्मो में नीलम ने अपनी अदाकारी से लोगों का दिल जीत लिया। नीलम ने फिल्म अग्निपथ में अमिताभ बच्चन की फिल्म में उनकी बहन का किरदार भी निभाया था।
7- पद्मनी कोल्हापुरी
पद्मनी कोल्हापुरी बॉलीवुड में फिल्म सत्यम शिव सुंदरम से अपनी शुरुआत की थी। उन्होंने इंसाफ का तराजू जैसी फिल्मों मे अपनी अदाओं से लोगों को अपना दिवाना बना दिया। जमाने को दिखाना है फिल्म में उन्होंने ऋषी कपूर के साथ काम किया। पद्मनी कोल्हापुरी ने फिलम प्रेम रोग में अपनी अदाकारी से फिल्म फेयर बेस्ट एक्ट्रेस का खिताब जीता था।
8- पूनम
फिल्म काला पत्थर और त्रिशूल में काम करने के बाद यश चोपड़ा ने उन्हें फिल्म नूरी में फारूख शेख के अपोसिट साइन किया। 80 के दशक में पूनम बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक थीं। पून में रेड रोस, सोनी महिवाल, समंदर, रोमांस, कसम जैसी फिल्मों में अपनी अदा से दर्शकों का दिल जीत लिया। उन्होने छह फिल्मों में सुपरस्टार रजेश खन्ना के साथ काम किया।
9- रती अग्निहोत्री
साउथ फिल्मों मे शानदार सफलता के बाद रती ने बॉलीवुड का रूख किया। उन्होंने फिल्म एक दूजे के लिए में कमल हसन की महबूबा का रोल अदा किया। रती ने 40 से अधिक बॉलीवुड फिल्मों मे काम किया। मजदूर, कुलीख् तवायफ, हुकूमत जैसी फिल्मों मे अपना काम किया।
10- श्रीदेवी
श्रीदेवी का नाम बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत हसीनाओं मे शामिल है। एक दौर था जब श्रीदेवी के नाम से फिल्मे हिट हुआ करती थीं। उन्होने फिल्म सोलाह शबनम से बॉलीवुड मे डेब्यू किया। जितेन्द्र के साथ फिल्म हिम्मतवाला में उन्होंने अपनी अदाओं से फिल्म को सुपरहिट करवाया। श्रीदेवी ने अक्षय कुमार से लेकर कमल हसन के साथ अपनी मोहब्बत के रंग बिखेरे।

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.