-आजादी के 70 वर्षो के इतिहास में अमर शहीद चंद्रशे2ार आजाद पार्क में पहली बार पहुंचा कोई राष्ट्रपति

-मोतीलाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ टे1नोलॉजी में होनहारों को दिए मेडल

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: जिस पार्क में महान क्रांतिकारी चंद्रशे2ार आजाद ने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी थी और जहां से गुजरते हुए हर एक शहरी उनकी शहादत को सिर झुकाकर नमन करता है। उस अमर शहीद चंद्रशे2ार आजाद पार्क में शुक्रवार को देश के पहले नागरिक व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे। इसके साथ ही आजाद पार्क एक अनो2ो पल का साक्षी बना। देश को आजादी मिलने के बाद 70 वर्षो में आजाद पार्क में पहुंचने का सौ5ाग्य राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को मिला.इसके बाद शाम करीब 3.30 बजे राष्ट्रपति मोतीलाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ टे1नोलॉजी पहुंचे जहां उन्होंने होनहारों को मेडल दिया।

रेड कारपेट से गुजरकर दी श्रद्धांजलि

देश का राष्ट्रपति बनने के बाद श्री कोविंद पहली बार दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को इलाहाबाद पहुंचे। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक श्री कोविंद सर्किट हाउस से निकलकर सवा तीन बजे अमर शहीद चंद्रशे2ार आजाद पार्क पहुंचे। वहां राष्ट्रपति श्री कोविंद ने प्रदेश के गवर्नर रामनाइक और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या के साथ अमर शहीद चंद्रशे2ार आजाद की प्रतिमा पर पुष्प चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

बॉ1स

जब प्रोटोकॉल तोड़कर पहुंचे थे पीएम मोदी

बात 13 जून 2016 की है जब देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के समापन अवसर पर इलाहाबाद पहुंचे थे। उन्होंने बिना किसी कार्यक्रम के प्रोटोकॉल को तोड़ते हुए केपी इंटर कालेज न जाकर सीधे आजाद पार्क पहुंच गए थे और शहीद चंद्रशे2ार आजाद को श्रद्धांजलि अर्पित की थी। 5ारतीय जनता पाटी युवा मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य जयवर्धन त्रिपाठी ने बताया कि आम जनमानस को यह बात तब पता चली जब 2ाुद पीएम श्री मोदी ने आजाद जी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए दो तस्वीरें ट्वीट की थी।

मैंने कुं5ा आकाशवाणी में उद्घोषक के तौर पर वर्ष 1954 में आयोजित कुं5ा का वृतांत सुनाया था। उसके पहले से लेकर आज तक देश के कोई 5ाी राष्ट्रपति अमर शहीद को श्रद्धांजलि देने नहीं पहुंचे की। यह सुनने में अच्छा लगा कि देश के प्रथम नागरिक रामनाथ कोविंद ने आजाद पार्क में पहुंचकर अमर शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित की।

-नरेश मिश्रा, पूर्व उद्घोषक आकाशवाणी

Posted By: Inextlive