देश की समस्याओं की जड़, कड़ाई से निपटने की जरूरत: हाईकोर्ट

चार्टर्ड एकाउंटेट डीके अग्रवाल की सदस्यता समाप्त

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा है कि भ्रष्टाचार एक गंभीर बीमारी है जिससे पूरा देश जूझ रहा है। भ्रष्टाचार देश की समस्याओं की जड़ है। कोर्ट ने कहा कि अधिकारियों की लालच का फायदा उठाकर दलाल भ्रष्टाचार को कामकाज का हिस्सा बना देश को भारी आर्थिक नुकसान पहुंचा रहे हैं। गरीब अधिक गरीब व अमीर अधिक अमीर होते जा रहे हैं। इस स्थिति को समाप्त किया जाना चाहिए।

जीरो टालरेंस होना चाहिए

भ्रष्टाचार पर कुछ वर्षो के लिए कार्यवाही ठीक नहीं। भ्रष्टाचारी का सिस्टम में घुसने पर स्थायी रोक लगनी चाहिए। भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टालरेंस होना चाहिए। कोर्ट ने आगरा की मेसर्स दिनेश कुमार अग्रवाल एण्ड कम्पनी के मालिक व चार्टर्ड उकाउंटेंट डीके अग्रवाल की आईसीएआई की सदस्यता स्थायी रूप से समाप्त करने का आदेश दिया है और कहा है कि विभाग ने पांच साल के लिए ही सदस्या रद कर ठीक नहीं किया। इसके बाद वापस आकर वह पुन: सिस्टम को भ्रष्टाचार के दलदल में डाल देगा।

आयकर के रिफरेंस पर निर्णय

यह आदेश जस्टिस सुधीर अग्रवाल तथा डॉ केजे ठाकर की खण्डपीठ ने आयकर विभाग द्वारा भेजे गए रिफरेन्स को निर्णीत करते हुए दिया है। चार्टर्ड एकाउन्टेंट को फर्जी दस्तावेज बनाने अधिकारियों को घूस देने सहित कई आरोपों का दोषी करार दिया है। कोर्ट ने कहा कि भ्रष्टाचार मानवाधिकारों का हनन करता है। यह गरीबों का हक छीनता है। कहा कि कई प्रकार के भ्रष्टाचार हैं। वित्तीय, सांस्कृतिक, नैतिक, वैचारिक आदि। भ्रष्टाचार दोधारी चाकू है। घूस लेने व देने वाले दोनों समाज को नुकसान पहुंचाते हैं। इनसे कड़ाई से निपटने की जरूरत है।

Posted By: Inextlive