ALLAHABAD: हाई कोर्ट ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के नाती को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रित कोटे में नियुक्ति देने हेतु काउंसलिग कराए जाने की मांग पर बेसिक शिक्षा विभाग से रिक्त पदों की जानकारी मांगी है। याची ने 29334 गणित-विज्ञान के सहायक अध्यापक पद हेतु आवेदन किया था। उस समय सेनानी के नाती को आश्रित कोटे का लाभ देने का प्रावधान नहीं था। याची हंसराज त्यागी ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा कि बिजनौर जिले में काउंसलिंग के बाद भी पांच पद रिक्त रह गए हैं। सुनवाई कर रहे जस्टिस एमसी त्रिपाठी ने बेसिक शिक्षा विभाग को रिक्त पदों की जानकारी देने के लिए कहा है।

याची के अधिवक्ता सीमांत सिंह का कहना था कि 2015 में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी की बेटी के बेटे (नाती) को भी आश्रित मानने का निर्णय लिया गया। याची को 19 जून 2017 को आश्रित होने का प्रमाण-पत्र मिला है। पद रिक्त है इसलिए उनपर काउंसलिंग करवा कर याची को नियुक्ति की जाए।

---------------------

एसटी के रिक्त पद पर एससी को नियुक्ति देने पर जानकारी मांगी

हाईकोर्ट ने एसटी कोटे की रिक्त सीटों पर एससी अभ्यर्थी को नियुक्ति देने की मांग पर बेसिक शिक्षा विभाग से जानकारी मांगी है। याची चंद्रभान की याचिका पर जस्टिस एमसी त्रिपाठी सुनवाई कर रहे हैं। अधिवक्ता सीमांत सिंह का कहना था कि वह शिक्षामित्र से समायोजित हुआ था। 16448 सहायक अध्यापक भर्ती में उसने आवेदन किया था मगर बीएसए की ओर से एनओसी न मिलने के कारण उसकी काउंसलिंग नहीं कराई गई। कहा गया कि अब समायोजन रद्द हो चुका है। ललितपुर में एसटी अभ्यर्थी नहीं मिलते हैं तो उन पदों को एससी अभ्यर्थी से भरा जा सकता है। कोर्ट में रिक्त पदों की जानकारी मांगी है।

Posted By: Inextlive