- सीसीएस यूनिवर्सिटी से संबंधित कॉलेजों में पहली कटऑफ पिछले साल के मुकाबले हाई

एडमिशन के लिए नहीं मिल पा रहे हैं मनपसंद कॉलेज, स्टूडेंटस परेशान।

Meerut- सीसीएस यूनिवर्सिटी से संबंधित कॉलेजों के लिए एडमिशन चल रहे है। इस बार पिछले साल की तुलना में मेरिट हाई है। वहीं यूनिवर्सिटी की ओर से इस बार एडमिशन प्रक्रिया में पारदर्शिता के लिए कई बदलाव भी किए गए हैं। ऐसे में मेरिट हाई के आने की वजह से स्टूडेंट्स को उनके पसंदीदा सब्जेक्ट और पसंदीदा कॉलेज में एडमिशन मिलना मुश्किल हो रहा है।

बीएससी की मेरिट सबसे हाई

अगर हम पिछले साल के कॉलेजों की फ‌र्स्ट कट-ऑफ पर नजर डालें तो पिछले साल अधिकतर कॉलेजों की बीएससी की सामान्य वर्ग की कट ऑफ 74 फीसदी के आसपास पहुंची थी। वहीं इस बार कट-ऑफ 78 प्रतिशत से भी ऊपर है। इसके अलावा बीकॉम में पिछले साल की तुलना में ं सामान्य वर्ग की कट-ऑफ 79 के आसपास पहुंची थी। इसबार यह कटऑफ 80 फीसदी के आसपास है। साथ ही बीए की कट-ऑफ लास्ट इयर 75 प्रतिशत थी। तो इस बार डाउन है इसकी कटऑफ 60 फीसदी के आसपास हैं। वहीं ओबीसी कट-ऑफ की बात करें तो पिछले साल बीए की 72.2 प्रतिशत और इसबार 60.72 प्रतिशत गई हैं। वहीं बीएससी की बात करें तो ओबीसी की कटऑफ इसबार 72.6 फीसदी है,और पिछले साल यह कट-ऑफ 78.8 फीसदी के आसपास थी। साथ ही एससी- एसटी में पिछले साल बीए की कट-ऑफ 46 फीसदी और एसटी ं की 69.8 गई थी। लेकिन इसबार यह कट-ऑफ एससी वालों के लिए 55 प्रतिशत व एसटी वालों की 43 प्रतिशत के आसपास अधिकतर कॉलेजों की गई है। वहीं अगर हम सेकेंड मेरिट तो पिछले बीएससी की मेरिट इस बार से कम थी। जबकि इसबार बीएससी की सेकेंड मेरिट भी 70 प्रतिशत वालों का एडमिशन नहीं हो पाएगा।

ये है पहली मेरिट में बदलाव, जरनल

कॉलेज सब्जेक्ट लास्ट इयर इस साल

मेरठ कॉलेज बीए 75.4 64.72

मेरठ कॉलेज बीकॉम 79.8 59.8 -93

मेरठ कॉलेज बीएससी बायो 78.8 65-86.8

मेरठ कॉलेज बीएससी मैथ्स 85.8 80.4-92.2

डीएन कॉलेज बीकॉम 80 59.8-93

डीएन कॉलेज बीएससी बायो 75.2 65-86.8

डीएन कॉलेज बीएससी मैथ्स 87.2 78.8-89.2

एनएएस कॉलेज बीए 74.8 70.8

एनएएस कॉलेज बीएससीबायो 85.2 89

एनएएस कॉलेज बीएससी मैथ्स 88.6 90.4

एडमिशन लेने की गति धीमी

इसबार अगर हम पिछले बार की तुलना में एडमिशन के आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले बार से पहली मेरिट से ही काफी धीमी गति से एडमिशन हो पाए हैं। पिछले बार पहले ही दिन कॉलेजों में सैकड़ों रजिस्ट्रेशन हो गए थे। लेकिन इसबार की पहली मेरिट के पहले दिन मेरठ के कॉलेजों में टोटल 92 ही एडमिशन हो पाए थे। जिसका मुख्य कारण मेरिट का हाई जाना बताया जा रहा है। स्टूडेंट्स भी इसबार की मेरिट में अपने पसंदीदा कॉलेजों में एडमिशन नहीं ले पा रहे हैं।

नहीं मिल पा रहें एडमिशन

बीएससी में एडमिशन लेना है लेकिन अभी तक मेरिट में नाम नहीं आया है।

शिवांगी, स्टूडेंट

एडमिशन लेने में इसबार काफी दिक्कत आ रही हैं। मेरिट हाई गई है और मुझे जिस कॉलेज में एडमिशन लेना है उसमें मिल नहीं रहा।

शाकरा, स्टूडेंट

बच्चों को जिस कॉलेज में एडमिशन लेना है उसमें नाम नहीं आ रहा है। जिसमें नाम आ रहा है वो कॉलेज पसंद नहीं, यह भी बड़ी दिक्कत है।

मधु जैन, अभिभावक

मेरिट इतनी हाई गई है कि एडमिशन लेना बहुत ही मुश्किल हो रहा है। अभी तक मेरिट में बेटी का नंबर नहीं आया है।

मनीषा, अभिभावक

Posted By: Inextlive