RANCHI : सिटी में बॉडी गा‌र्ड्स रखना सुरक्षा से ज्यादा स्टेटस सिंबल बन चुका है। शहर के कई हाई प्रोफाइल लोगों ने जिला प्रशासन की अनुशंसा पर बॉडी गा‌र्ड्स रखे हुए हैं। लेकिन इनको मिली यह सुरक्षा अब सवालों के घेरे में आ गई है। यह बॉडी गा‌र्ड्स ज्यादातर समय इन हाई प्रोफाइल लोगों केपान, गुटखा, जूस, कोल्डड्रिंक, लंच, डिनर आदि लाने पहुंचाने के काम में लगे रहते हैं। इतना ही नहीं बच्चों को स्कूल पहुंचाना और साहब की मैडम को बाजार में शॉपिंग कराना भी बाडी गार्ड के जिम्मे है। इसके अलावा इनके इस्तेमाल से उलटे सीधे धंधे भी कराए जा रहे हैं। इसको लेकर जिला प्रशासन व पुलिस मुख्यालय चौकन्ना हो गया है। सिटी में इस तरह से सुरक्षा पाये लोगों की रिपोर्ट मांगी गई है। दशहरा बाद इनसे बॉडी गार्ड वापस लेने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

मुख्यालय ने फिर मांगी रिपोर्ट

विधानसभा चुनाव नजदीक है और एक बार फिर बॉडी गार्ड रखने वाले लोगों के सुरक्षा की समीक्षा शुरू हो चुकी है। पिछले चुनाव में सिटी के 110 हाई प्रोफाइल लोगों को मिले बॉडी गार्ड की समीक्षा की गई थी। जिला सुरक्षा समिति ने कई नेताओं, बिल्डरों और कारोबारियों की सुरक्षा में लगे बॉडी गा‌र्ड्स को हटाने का फैसला लिया लेकिन महज कुछ लोगों के बॉडी गा‌र्ड्स क्लोज किए गए बाकि के आज भी मुस्तैदी से पान -सिगरेट की व्यवस्था में लगे हैं।

एक दर्जन मिलेनियर खतरे में

राजधानी में एक दर्जन मिलेनियर कारोबारियों और बिल्डरों को अपराधियों से जान का खतरा बताया गया है। जिन लोगों पर खतरे का जिक्र है, उनके संबंध में रांची पुलिस ने स्पेशल ब्रांच से प्रतिवेदन की मांग की है। स्पेशल ब्रांच की रिपोर्ट के बाद ही बॉडी गार्ड रहने देने या हटाने पर फैसला लिया जाता है। इस आपाधापी के समय कई नामी गिरामी लोग सुरक्षा के नाम पर मिले बॉडी गा‌र्ड्स को बचाने के लिए अधिकारियों के बंगलों और कार्यालयों के चक्कर भी काटना शुरू कर दिये हैं।

इनकी सुरक्षा हटाने का था फैसला

रांची के फेमस यूरो सर्जन डॉक्टर एचपी नारायण, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ। एसएन यादव, डॉ। जेड होदा, भाजपा नेता प्रदीप कुमार वर्मा, निजी चैनल के मालिक अरूप चटर्जी, भाजपा कार्यसमिति सदस्य कृपाशंकर सिंह, कारोबारी दीपक रूंगटा, तिलकराज अजमानी, टीएससी सदस्य रतन तिर्की, विकास कुमार अग्रवाल, अभिषेक झा, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष दीपक प्रकाश, सदान मोर्चा के डॉक्टर राजेंद्र साहू, मंजू करकट्टा, दीपिका साहू, मनोज गुप्ता जैसे वीआईपी लोगों के बॉडी गार्डस को लोकसभा चुनाव के दौरान हटाया गया था। इनमें कई को फिर से बॉडी गार्ड अवेलेबल करा दिया गया है।

इनके गार्ड रहे बरकरार

राजधानी में प्रसिद्ध लोगों में डॉ। केके सिन्हा, अपोलो अस्पताल के डॉ। मंजूर अंसारी, आर्किड अस्पताल के डॉ। राजकुमार अग्रवाल और सिद्धांत जैन, डॉ। सुभाष चंद्र जैन, ईशान केयर की डॉ। सरोज राय, डीपीएस के प्रिंसिपल डॉ। राम सिंह, सन्मार्ग के निदेशक प्रेमशंकर, बिल्डर विकास धानुका, व्यवसायी सोनू अग्रवाल, योग शिक्षक राफिया नाज, दुष्यंत जायसवाल, अनूप चावला, मंजीत कुमार सिंह, कल्पना कुमारी, ललिता वर्मा, विनीत अग्रवाल, निरंजन सिंह शामिल है। स्पेशल ब्रांच ने बिल्डर श्रवन जैन, छवि विरमानी, आरके कंस्ट्रक्शन के रंजन सिंह बिल्डर, बिल्डर संजय कुमार शारदा और आदित्य धानुका पर विशेष खतरा बताया था।

दशहरा के बाद शुरू होगी कार्रवाई

झारखंड में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में भारी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती होनी है। इस तैनाती को देखते हुए कई हाई प्रोफाइल व्यवसायियों और अधिकारियों के सुरक्षा में कटौती की जा सकती है। दशहरा खत्म होने के साथ ही यह कार्रवाई शुरू की जाएगी।

वर्जन

सुरक्षा के दृष्टिकोण से जिसके लिए जरूरी होगा उनके पास ही बाडी गा‌र्ड्स अलॉट किए जाएंगे। अन्य लोगों के बाडी गा‌र्ड्स चुनाव के दौरान क्लोज किए जाएंगे।

अनीश गुप्ता, एसएसपी, रांची

Posted By: Inextlive