जून के पहले सप्ताह में रिजल्ट घोषित करने की योजना पर हो रहा काम

कापियों की चेकिंग के लिए दिए जाएंगे 15 दिन

माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव के प्रस्ताव पर निदेशक ने लगाई मुहर

ALLAHABAD: सब कुछ ठीक ठाक चलता रहा तो देर से परीक्षा कराने के बाद भी यूपी बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा। बोर्ड परीक्षाओं के चालू रहने के दौरान ही कापियों के मूल्यांकन का खाका खींच लिया गया है। टीचर्स की लिस्ट मंगा ली गई है। टारगेट है 27 अप्रैल से कापियों का मूल्यांकन शुरू करा देना ताकि मई के पहले पखवारे में यह काम पूरा कर लिया जाय।

केन्द्रों के प्रस्ताव को हरी झंडी

वैसे तो माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाएं 21 अप्रैल तक चलनी है। हाईस्कूल की परीक्षा समाप्त हो चुकी है। इसलिए बोर्ड बोर्ड अब उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में जुट गया है। इस बार मूल्यांकन के लिए प्रदेश भर में कुल 254 मूल्यांकन केन्द्र बनाए जा रहे हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव ने मूल्यांकन को लेकर प्रस्ताव सभापति को भेजा था। उस पर शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने मुहर लगा दी है। बोर्ड प्रशासन मूल्यांकन कार्य जल्द शुरू कराने का इसलिए भी पक्षधर है, ताकि हर हाल में जून के पहले सप्ताह में परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाए।

बन रही परीक्षकों की सूची

माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं को जांचने की जिम्मेदारी इस बार करीब डेढ़ लाख परीक्षकों पर होगी। लिस्ट मंगवाई जा चुकी है। केंद्र प्रभारी से लेकर परीक्षकों की सूची बनाने की प्रक्रिया तेजी से पूरी की जा रही है। परीक्षा शुरू होने से पहले ही परिषद ने सभी स्कूलों से परीक्षकों के संभावित नाम पहले ही मंगा लिए थे उसी सूची के आधार पर उनका चयन हो रहा है। बता दें कि इस बार बोर्ड की परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू हुई थीं। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 21 अप्रैल तक पूरी होनी हैं। इसके बाद उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य शुरू हो सकेगा।

------

1.50 लाख टीचर्स लगेंगे कापियों की चेकिंग में

16 मार्च से शुरू हुई थी बोर्ड परीक्षा

21 अप्रैल को हो रहा है समापन

27 अप्रैल से शुरू होगा कापियों का मूल्यांकन

विधानसभा चुनाव के चलते बोर्ड परीक्षाएं देर से शुरू हुई। फिर भी हमारी कोशिश है कि रिजल्ट बनाने में ज्यादा समय न लगे। मूल्यांकन 27 से शुरू कराने की तैयारी है।

शैल यादव

सचिव, माध्यमिक शिक्षा परिषद, इलाहाबाद

Posted By: Inextlive