2016 में इन क्रिकेटर्स ने ODI के दौरान खेली ऐसी बेहतरीन पारियां

2016-12-25T13:55:01Z

फिलहाल खत्‍म होने को है साल 2016। अब गौर करने वाली बात ये है कि ये 2016 किसको क्‍या दे कर गया। यहां क्रिकेट फैन्‍स के मन में भी एक सवाल उठ रहा होगा। वो ये कि इस साल अपनी टीम ने मैदान में कितना रंग जमाया। बात करें वनडे क्रिकेट मैच की तो इस साल कोई भी प्‍लेयर ऐसा नहीं रहा जिसने 200 रन बनाए हों। वहीं 2015 में दो क्रिकेटर्स ने वनडे मैच के दौरान डबल सेंचुरी जड़ी थी। वैसे ये नहीं हो सका तो क्‍या वनडे मैच के दौरान इस साल कई अन्‍य क्रिकेटर्स ने अपनेअपने देश के लिए अलगअलग कई बड़ी पारियां खेलीं। आइए देखें कौन सी पारियां रहीं वो ।


ये किया क्विंटन डि कॉक ने
साउथ अफ्रीका के बेहतरीन बैट्समैन हैं क्विंटन। 2016 में इन्होंने सबसे लंबी पारी खेलकर रिकॉर्ड बनाया। टीम के विकेट कीपर के तौर पर इन्होंने सितंबर महीने में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 113 बॉल्स पर 178 रन बनाकर रिकॉर्ड बनाया। अपनी इस पारी में इन्होंने 11 छक्के और 14 चौके जड़े।
डेविड वॉर्नर का ये रिकॉर्ड
2016 में 150 रनों से ज्यादा की दो पारियां खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर इस साल ऐसा करने वाले इकलौते बल्लेबाज रहे हैं। इस क्रम में बता दें कि इन्होंने केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 173 रनों की पारी खेली। ये इस साल की सबसे लंबी पारी रही। इस पारी में इन्होंने 24 चौके जड़े थे।


स्टीव स्मिथ ने किया ये
दिसंबर में ऑस्ट्रेलियन टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने सिडनी में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेला। इस मैच में इन्होंने 164 रन बनाए, 157 गेंदों पर। ऐसा करके इन्होंने इस साल की ये सबसे बड़ी पारी खेली। इस पारी में इन्होंने 14 चौके समेत 4 छक्के भी जड़े। इस दौरान इनका स्ट्राइक रेट 104.45 रहा।

एलेक्स हेल्स ने बनाए इतने रन 
इंग्लैंड के बैट्समैन एलेक्स ने इस साल अगस्त के महीने में बेहतरीन पारी खेली। इस समय इन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 122 गेंदों में 171 रन बनाए। इस पारी में इन्होंने 22 चौके और 4 छक्के भी जड़े। इस पारी के दौरान इनका स्ट्राइक रेट 140.16 रहा।   
पढ़ें इसे भी : इस पाकिस्तानी कप्तान ने धोनी की बराबरी की!

रोहित शर्मा ने किया ये
इंडियन टीम के बेहतरीन ओपनर रहे हैं क्रिकेटर रोहित शर्मा। 2016 में इन्होंने 150 रन बनाने का रिकॉर्ड खड़ा कर लिया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 163 गेंदों में इन्होंने नाबाद 171 रन बनाए। रोहित ने इस पारी के दौरान 13 चौके और 7 छक्के जड़े। 

जेसन रॉय ने बनाया ये रिकॉर्ड
इंग्लैंड के बैट्समैन जेसन ने इंग्लैंड के ओवल ग्राउंड पर ये रिकॉर्ड बनाया। यहां इन्होंने श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए 162 रनों की पारी खेली। ऐसा करते हुए इन्होंने इस साल की छठी सबसे लंबी वनडे सीरीज खेली। इस पारी में इनका स्ट्राइक रेट 137.28 रहा है।
पढ़ें इसे भी : भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के लिए शानदार रहा 2016

एडमंड जॉएस ने किया ये कमाल
आयरलैंड के बैट्समैन एडमंड जॉएस। जुलाई में अफगानिस्तान के खिलाफ खेलते हुए बेलफास्ट में इन्होंने 148 गेंदों पर नाबाद 160 रनों का स्कोर खड़ा किया। ऐसा करते हुए इन्होंने साल 2016 की सातवीं सबसे बड़ी पारी खेली। इस पारी में इनका स्ट्राइक रेट 108.10 का रहा है।

डेविड वॉर्नर ने किया ये कमाल
दिसंबर के महीने में ऑस्ट्रेलिया के तेज बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए मेलबर्न में रिकॉर्ड बनाया। यहां इन्होंने 128 गेंदों पर 156 रन बनाए। ऐसा करते हुए इन्होंने 2016 की आठवीं सबसे बड़ी पारी खेली। इस पारी के दौरान इनका स्ट्राइक रेट 121.87 का रहा। 
विराट कोहली ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड
इंडियन क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान विराट कोहली तो वैसे भी इस साल सुर्खियों में रहे हैं। अपने रिकॉर्ड्स के साथ इन्होंने इस लिस्ट में खुद को नौवें स्थान पर काबिज किया है। अक्टूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलकर इन्होंने मोहली में 154 रनों की नाबाद पारी खेली और टीम को जिताया।

ऐसा किया सरजील खान ने
इस साल सबसे बड़ी पारी खेलने वालों की इस लिस्ट में दसवें स्थान पर रहे हैं पाकिस्तान के तेज बल्लेबाज सरजील खान। अगस्त के महीने में आयरलैंड के खिलाफ खेलकर डबलिन में इन्होंने 86 गेंदों पर 152 रन बनाए। यहां इन्होंने सिर्फ 61 गेंदों में ही अपनी सेंचुरी पूरी कर ली थी।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.