RANCHI: होली के दिन विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला पुलिस-प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहों और संवेदनशील स्थानों पर मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी. वहीं होली के दिन शराब दुकानों को भी बंद रखने का निर्देश जिला प्रशासन ने दिया है.

शराब पीकर हंगामा पर खैर नहीं
शहर में होली के मद्देनजर एक से दो मार्च तक सुरक्षा व्यवस्था के विशेष इंतजाम किए गए हैं और इस दौरान शराब पीकर हंगामा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिले में दो सौ से अधिक मजिस्ट्रेट, डीएसपी स्तर के कई पुलिस अधिकारियों के अलावा एक हजार से अधिक जवानों को डयूटी पर लगाया जाएगा। उपायुक्त व एसएसपी ने सभी थानों को निर्देश दिया है कि वे अपने-अपने थाने में शांति समिति की बैठक करें।

कंट्रोल रूम बनाया गया है
सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर जिला कंट्रोल रूम बनाया गया है। यहां भी अलग-अलग पालियों में दंडाधिकारियों की तैनाती की गई है। सभी को निर्देश दिया गया है कि होली के मौके पर माहौल बिगाड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई करें और उन्हें गिरफ्तार करें। होलिका दहन को भी लेकर प्रशासन सतर्क है। इसके अलावा किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सदर अस्पताल, फायर ब्रिगेड, रांची नगर निगम समेत अन्य विभागों की ओर से आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

होली के दिन बंद रहेंगी शराब दुकानें
इधर, होली के दिन जिले की सभी शराब दुकानों को बंद करने का आदेश प्रशासन ने दिया है। उपायुक्त महिमापत रे ने उत्पाद विभाग के आयुक्त व सहायक आयुक्त को पत्र भेजकर निर्देश दिया है कि होली के दिन हर हाल में शराब दुकानें बंद रहनी चाहिए। इसके लिए औचक निरीक्षण करें। साथ ही कोई दुकान खुली मिलती है या फिर चोरी-छिपे शराब की बिक्री की जा रही है, तो नियम-संगत कार्रवाई करें। उन्होंने यह भी कहा कि अवैध शराब की बिक्री पर हर हाल में रोक लगाएं। इसके लिए गहन छापेमारी करने को कहा है।

Posted By: Inextlive