- दो फीडर पर चल रहा कार्य, दो पर जल्द ही शुरू होगा कार्य

- तीन और फीडर पर अगले माह शुरू होगा कार्य

- लोकल फॉल्ट और शार्ट सर्किट से मिल जाएगी निजात

GORAKHPUR: बिजली विभाग मोहद्दीपुर के लोगों को अगले छह माह में राहत देने जा रहा है। छह माह बाद मोहद्दीपुर में एक भी हाई वोल्टेज तार आसमान में नहीं दिखेगा। विभाग इस एरिया के तारों को अंडरग्राउंड करने की तैयारी कर रहा है। खोराबार और शाहपुर सब स्टेशन के तार को अंडरग्राउंड किया जा रहा है, जबकि जीडीए सब स्टेशन पर सप्लाई के लिए जीडीए खुद अंडरग्राउंड का कार्य कर रहा है। इसके अलावा मोहद्दीपुर बस स्टेशन से चार फाटक तक आने वाले 11 हजार वोल्ट की लाइन के कार्य की स्वीकृति मिल चुकी है।

पब्लिक को होगा सबसे अिधक फायदा

मोहद्दीपुर एरिया के अगर सभी हाई वोल्टेज तार अंडरग्राउंड कर दिए जाए तो सबसे अधिक फायदा पब्लिक को होगा। बारिश में जैसे ही आंधी चलती है मोहद्दीपुर मेन सब स्टेशन से बक्शीपुर और तारामंडल सप्लाई करने वाले 33 हजार के तार पर कहीं न कहीं पेड़ गिर जाते हैं और दोनों सब स्टेशन की लाइन बंद हो जाती है। हाल में 18 मई को आई आंधी में पैडलेगंज के पास तार पर पेड़ गिर गया था, जिसके कारण लगभग 24 घंटे तक दोनों सब स्टेशन बंद रहे। वहीं, मोहद्दीपुर से शाहपुर और खोराबार सब स्टेशन को सप्लाई करने वाली लाइन भी अंडरग्राउंड होने जा रही है। अगर यह कार्य पूरा हो गया तो दोनों सब स्टेशन पर मेन सब स्टेशन से बिजली ट्रिप होने की समस्या समाप्त हो जाएगी। इसके अलावा मोहद्दीपुर के सभी 11 हजार वोल्टे के तार अंडरग्राउंड होने के बाद पूरे मोहद्दीपुर एरिया को फायदा होगा, क्योंकि इन तारों के अंडरग्राउंड हो जाने से हाई वोल्टेज के तार से होने वाले लोकल फॉल्ट तो समाप्त हो ही जाएंगे। यही नहीं कई बार हाई वोल्टेज के तार एलटी लाइन पर गिर जाते हैं, जिससे घरों में हाई वोल्टेज करंट दौड़ जाता है। इस कार्य से पब्लिक की यह प्राब्लम लगभग दूर हो जाएगी।

वर्जन

पूरे शहर को एक साथ अंडरग्राउंड करना बहुत कठिन कार्य है। इसलिए हम लोगों की कोशिश है कि पार्ट-पार्ट में शहर को अंडरग्राउंड किया जाए, मोहद्दीपुर में कुछ तारों के अंडरग्राउंड करने का कार्य चल रहे हैं। जल्द कुछ और पर कार्य शुरू होगा।

आरआर सिंह, एसई, महानगर विद्युत वितरण निगम

Posted By: Inextlive