-गांव में मचा कोहराम, लाखों की संपत्ति राख

UNNAO:

तहसील बीघापुर के ग्राम सहिला में शुक्रवार को हाईटेंशन विद्युत लाइन का तार टूटकर गिरने से आग लग गई। जिसमें तीन घरों की लाखों की संपत्ति राख हो गई। आग बिजली का तार टूट कर गिरने से लगी थी, इससे ग्रामीणों में घंटों कोहराम मचा रहा। वह बिजली के भय से आग बुझाने का भी साहस नहीं जुटा पा रहे थे। लगभग आधा घंटे बाद आपूर्ति बंद की गई, तब गांव के लोग आग बुझा पाए। दमकल तब पहुंची, जब गांव के लोग आग बुझा चुके थे। आग से लगभग चार लाख की संपत्ति क्षति होने का अनुमान है।

विद्युत उपखंड भगवंत नगर के अंतर्गत ग्राम सहिला मे शुक्रवार को देर शाम करीब 7 बजे एकाएक क्क्000 वोल्ट बिजली लाइन का एक तार टूटकर राम भरोसे पाल के बंगले पर गिरा और बंगला जलने लगा थोड़ी देर मे ही आग की लपटों ने पास के राम शंकर पाल, व बसंतू पाल के घरों को भी अपनी चपेट में ले लिया। तीनों घर धू-धू कर जलने लगे। ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई पर आग बिजली का तार टूट कर गिरने से लगी थी और टूटे तार में करंट दौड़ रहा था। इससे ग्रामीण चाहकर भी आग बुझाने का साहस नहीं जुटा पाए। लगभग आधा घंटे बाद क्षेत्रीय अभियंता का फोन मिला तब उन्हें सूचना दी गई। आपूर्ति ठप होने के बाद गांव के लोगों ने घंटों अथक प्रयास कर किसी तरह आग बुझाई। ग्रामीणों ने अग्निशमन केंद्र को इसकी सूचना दी पर दमकल तब पहुंची जब आग बुझ चुकी थी। ग्रामीणों ने बताया कि तीनों घरो के छप्पर, अनाज, बिस्तर, घर गृहस्थी का सामान और गाढ़ी कमाई आग की लपटों में जलकर राख हो गई। पीडि़त परिवरों के अनुसार तीनों घरों की संपत्ति मिलाकर लगभग चार लाख रुपये की क्षति होने का अनुमान है।

फायर स्टेशन बनना चाहिए

यहां उल्लेखनीय है कि बीघापुर में अभी तक अग्निशमन केंद्र नहीं है। इससे उन्नाव या पुरवा से दमकल आती हैं। जिससे अक्सर दमकल तब पहुंचती हैं, जब सब कुछ जल चुका होता है। यही सहिला में भी हुआ। पुरवा से दमकल समय से नहीं पहुंच सकी। ग्रामीण कई बार फायर स्टेशन बनाए जाने की मांग कर चुके हैं।

Posted By: Inextlive