Him Darshan train: अब कालका-शिमला मार्ग पर ट्रेन में बैठे-बैठे यात्री ले सकेंगे बर्फबारी व बारिश का मजा

Updated Date: Wed, 25 Dec 2019 05:41 PM (IST)

कालका शिमला हेरिटेज रेलवे ट्रैक पर बुधवार को 7 कोच वाली विस्‍टाडोम ट्रेन की शुरुआत हो गई। यह ट्रेन इस रूट पर सफर करने वाले पर्यटकों को प्रकृति के और करीब होने का अहसास कराएगी।

चंडीगढ़ (पीटीआई)। रेलवे ने बुधवार को हेरिटेज कालका-शिमला रूट पर सात कोच की ग्लास वाली विस्टाडोम ट्रेन सेवा की शुरुआत की। लाल रंग की ट्रेन, जिसे गुब्बारों से सजाया गया था, हरियाणा में कालका रेलवे स्टेशन सुबह 7 बजे रवाना हुई, रेलवे के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया।

Northern Railway's Christmas & New Year Gift To Passengers : Him Darshan Express Tourist Special Train.
Him Darshan Exp with Vistadome coaches (Glass Roof Top) started its services today between Kalka-Shimla
UNESCO World Heritage Section.@RailMinIndia@GM_NRly @pccm_nr @drmumb pic.twitter.com/XRuPdSDMJt

— Northern Railway (@RailwayNorthern) December 25, 2019

100 यात्रियों की क्षमता वाली ट्रेन
अधिकारी ने बताया कि 'हिम दर्शन' ट्रेन में 100 से अधिक यात्रियों की बैठने की क्षमता और है पीक टूरिस्ट सीजन और न्यू ईयर के मद्देनजर अगले कुछ दिनों तक बुकिंग फुल हैं। इस साल की शुरुआत में, रेलवे ने नैरो गेज रूट पर चलने वाली ट्रेन में केवल एक सी-थ्रू विस्टाडोम कोच लगाया था, लेकिन यात्रियों की ओर से मिली प्रतिक्रिया के बाद अब पूरी ट्रेन को ऐसा ही बना दिया गया है। इस मार्ग पर अब टूरिस्‍ट दुनिया की चुनिंदा हेरिटेज रेलवेज में से एक में शिमला तक के सफर में बारिश और बर्फ का अनुभव इन कांच से घिरे कोच में कर पाएंगे।

Northern Railway, Chief Public Relations Officer:
Him Darshan Express with Vistadome coaches (glass roof top) started its services today between Kalka-Shimla
UNESCO World Heritage Section over Ambala Division of Northern Railway. pic.twitter.com/Gi6KvIqymj

— ANI (@ANI) December 25, 2019पैनोरामिक व्‍यू
ट्रेन में सवार एक परिवार ने कालका में मीडिया को बताया कि 'पारदर्शी छतों के साथ प्रकृति का आनंद लेना बहुत अच्छा लगता है क्योंकि यह पैनोरामिक व्‍यू देता है। हम भी कुछ दिनों में लौटेंगे और उम्‍मीद आशा है कि हमें ट्रेन में बैठे-बैठे बर्फबारी का मजा लेने का मौका मिलेगा।'
प्रकृति के करीब होने का अहसास
विस्टाडोम कोचों के आलीशान इंटीरियर को शानदार ढंग से सजाया गया है और पर्यटक 95.5 किमी लंबा रास्‍ता बड़ी ग्‍लास विंडोज वाली एसी ट्रेन में प्रकृति के समीप होने के अहसास को करीब से महसूस कर पाएंगे।

Posted By: Mukul Kumar
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.