- दैनिक जीवन में हिन्दी के अधिक से अधिक उपयोग पर हुई चर्चा

- स्कूलों व कालेजों से लेकर सभी सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों में मनाया गया हिन्दी दिवस

ALLAHABAD: हिन्दी दिवस पर शहर में कई आयोजन हुए। सभी कार्यक्रमों में वक्ताओं ने एक मत से हिन्दी के अधिक से अधिक प्रयोग पर बल दिया। लोगों का मानना है कि हिन्दी सबसे अधिक बोली व समझी जाने वाली भाषा है। इसलिए हिन्दी को सम्मान जनक भाषा के रूप में मुख्य धारा में लाया जा सकता है।

आईआईआईटी में मंथन

संविधान में देवनागरी लिपि में हिन्दी को राजभाषा घोषित किया गया है। ये उद्गार भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के निदेशक प्रो। सोमनाथ विश्वास ने हिन्दी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही। उन्होंने कहा कि हिन्दी के अधिकाधिक प्रयोग से पठन-पाठन, प्राशासनिक कार्य एवं कार्यालय संबंधी गतिविधियों को सरलतम रूप से संचालन किया जा सकता है। राजर्षि टंडन महिला महाविद्यालय में भी हिन्दी दिवस समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत प्राचार्या डॉ। प्रमिला टंडन ने की। इस मौके पर डॉ। नीलिमा सिंह मौजूद रहीं।

एक दिन में न सिमटे हिन्दी दिवस

एग्लो बंगाली इंटरमीडिएट कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के कैमेस्ट्री विभाग के प्रोफेसर व स्कूल मैनेजर डॉ। महेश चन्द्र चट्टोपाध्याय ने की। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि कवि विवेक सत्यांशु ने अपनी विभिन्न रचनाओं की प्रस्तुति की। दुर्गावती इंटरनेशनल स्कूल में हिन्दी दिवस पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रतियोगिता में प्रियांशी मिश्रा को प्रथम, स्नेहिल को द्वितीय व लकी राज को तीसरा स्थान मिला। कार्यक्रम में स्कूल के प्रबंधक डॉ। स्वतंत्र मिश्र ने हिन्दी की उपयोगिता के बारे में स्टूडेंट्स को जानकारी दी। आर्मी पब्लिक स्कूल में हुए कार्यक्रम का शुभारम्भ स्कूल की प्रिंसिपल नीना शंकर ने किया। जिसके बाद स्टूडेंट्स ने कबीर व रहीम के दोहों की प्रस्तुति दी। वाईएमसीए स्कूल एंड कालेज में आयेाजित हुए हिन्दी दिवस कार्यक्रम में स्कूल के डायरेक्टर बीटी मसीह ने सभी को हिन्दी भाषा के उपयोग पर बल दिया। महर्षि पतंजलि विद्यामंदिर स्कूल में भी हिन्दी दिवस समारोह का आयेाजन किया गया। कार्यक्रम में स्टूडेंट्स ने विभिन्न कार्याक्रमों की प्रस्तुति दी। इस मौके पर स्कूल की प्रिंसिपल सुष्मिता कानूनगो ने सभ्ीा को हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं दी। एमएल कान्वेंट स्कूल मीरापुर में भी हिन्दी दिवस समारोह की शुरुआत प्रिंसिपल शिखा वर्मा द्वारा दीप प्रज्जवलन से हुआ। इस मौके पर स्टूडेंट्स ने विभिन्न प्रस्तुतियां दी। महर्षि विद्या मंदिर, महर्षि अरविन्द विद्या निकेतन में भी हिन्दी दिवस समारोह का आयोजन किया गया।

सरकारी-गैर सरकारी संस्थानों में आयोजन

हिन्दी दिवस के मौके पर सिटी के सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में भी कई आयोजन हुए। नेशनल इंश्योरेंस कम्पनी लिमिटेड की ओर से मंडलीय कार्यालय में हिन्दी दिवस समारोह का आयेाजन हुआ। अध्यक्षता वरिष्ठ मंडलीय प्रबंधक डी। सरकार ने की। इस मौके पर उप प्रबंधक वीएन मौर्या ने अध्यक्ष सह प्रबंधक का संदेश पढ़कर सभी को सुनाया। संस्थान की महासचिव व क्रियायोग विशेषज्ञा ज्ञानमाता डॉ। राधा सत्यम ने सभी को हिन्दी के उपयोग की विशेषता की जानकारी दी। गांधी अकादमिक संस्थान में हुए कार्यक्रम में हिन्दी सेनानी रवीन्द्र सिंह चौहान सदस्य अ.भा। सर्वोदय मंडल ने एक दिवसीय उपवास की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि आज के समय में अंग्रेजी भाषा जबरन लादी जा रही है और हिन्दी की उपेक्षा हो रही है। इसी से क्षुब्ध होकर उन्हे एक दिवसीय उपवास रखना पड़ रहा है। इस मौके पर संस्था के निदेशक ओम प्रकाश शुक्ल समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive