- मेले में कवि सम्मेलन में कवियों की गूंजी कविताएं

- मेले में 'राम जी की निकली सवारी' पर झूमे लोग

Meerut: सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल परिसर डी ब्लॉक शास्त्री नगर में रविवार को हिंदू नव वर्ष मेले का रंगारंग आयोजन किया गया, जिसमें सुबह हवन से शुरुआत हुई और शाम को कवि सम्मेलन और बच्चों के सुंदर नृत्य के आयोजन हुआ। कवियों की कविताओं और बच्चों के मनमोहक नृत्य ने सबका मन मोह लिया।

यह रहा आयोजन

हिंदू नव वर्ष मेले को लेकर सुबह सरस्वती शिशु मंदिर में हवन पूजा का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य यजमान के रूप में हरिओम आनंद और वेद प्रकाश शर्मा रहे। इसके बाद शाम को मेले का आयोजन हुआ, जिसका उद्घाटन मोहनलाल कपूर और आनंद प्रकाश ने किया। इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में सुनील भराला, मेयर हरिकांत अहलूवालिया, सांसद राजेंद्र अग्रवाल, एमएलए रविंद्र भड़ाना रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ अभिनव ग्रुप द्वारा गणेश वंदना के साथ हुआ।

झूमे दर्शक

मनमोहक नृत्य और गानों पर दर्शक जमकर झूमे। जहां 'एक राधा एक मीरा', 'राम जी की निकली सवारी', 'मधुबन में जो कन्हैया' गानों पर मौजूद दर्शक थिरकते नजर आए। इसके साथ ही कवि सतपाल दोसा की देश भक्ति रागिनी पर ने भी सबको देशभक्ति की याद दिलाई। इस मेले में मौजूद गणमान्य लोगों ने हिंदू नव वर्ष महोत्सव के आयोजन की महत्ता पर प्रकाश डाला। इसको क्यों मनाया जाता है और कब इसकी शुरुआत हुई। इसके साथ ही कवि सम्मेलन आयोजित किया गया।

कवियों की कविताएं

कवि सम्मेलन में मौजूद कवियों में तृषा शर्मा, संजीव मरमर, सुमनेश सुमन, चंद्र शेखर मयूर, कमल तोमर, ममता वाष्र्णेय, ईश्वर चंद गंभीर और शुभम त्यागी मौजूद रहे, जिन्होंने अपनी कविताओं से सबको मंत्रमुग्ध किया। कविताओं के साथ रागिनी भी सुनाई गई। देशभक्ति की रागिनी सुनाकर कवियों ने वाह-वाही लूटी। संयोजक में सोमेंद्र तोमर, रवीश अग्रवाल, विशाल सारस्वत, आलोक सिसौदिया, पुनीत कुमार, राहुल ठाकुर सहित हिंदू संगठन के लोग शामिल रहे। इस दौरान आईजी आलोक शर्मा, एसएसपी सुभाष सिंह बघेल सहित गणमान्य लोग मौजूद रहे।

बच्चों ने भी खूब लिया आनंद

मेले में बच्चों के झूले, खाने पीने के लिए भारतीय व्यंजन, हस्त निर्मित वस्तुएं, गांव के दर्शन, कठपुतली का कार्यक्रम, जादूगर के करतब भी मेले में शामिल रहे। पूरे मेले में बच्चे और बड़ों ने खूब आनंद लिया। परिवार अपने बच्चों के साथ मेले में पहुंचे। जहां बच्चों के खान पान और आनंद के लिए काफी अच्छी व्यवस्था की गई थी। इस पूरे आयोजन में बड़ी ही शालीनता बरती गई। जहां सिक्योरिटी की भी खासी व्यवस्था रही।

-----------

महिलाओं ने बनाए बिना आग के व्यंजन

- जीमखाना मैदान में हिंदू नववर्ष मेले का आयोजन किया गया।

रूद्गद्गह्मह्वह्ल जीमखाना मैदान में आयोजित हिंदू नववर्ष मेला में रविवार को विभिन्न तरह के कम्पटीशन का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग सौ बच्चों व महिलाओं ने प्रतिभाग कर अपनी कला का प्रदर्शन किया। इस दौरान महिलाओं के बीच बिना आग के व्यंजन बनाने व सलाद डेकोरेशन का कम्पटीशन किया गया। वहीं रंगोली प्रतियोगिता में भी बच्चों ने विभिन्न रंगों व प्राकृतिक चीजों से खूबसूरत आकृतियों को बनाकर अपनी कला का प्रदर्शन किया। इस दौरान रीना सिंघल व सीमा गर्ग ने मंच का संचालन किया। इस दौरान जज निशी मित्तल, ललतेश सिंघल, निर्मल गर्ग, मनीषा सिंघल व ममता शर्मा आदि रहे। कार्यक्रम में रीतू, ममता, सीमा, सुमन, वर्षा, मनी, बरखा, निर्मल का सहयोग रहा।

Posted By: Inextlive