शहर में पहली बार होने जा रहे हिन्दू नववर्ष के स्वागत की हुई जोरदार तैयारियां

ALLAHABAD: संगम नगरी से हिन्दू जन जागरण के लिए एक ऐसी आवाज उठी है जिसका पहला प्रयोग हिन्दू नववर्ष के दिन होने जा रहा है। हिन्दू नववर्ष के भव्य आयोजन का केन्द्र बनेगा सिविल लाइंस स्थित हनुमत निकेतन। यहां एक या दो हजार नहीं बल्कि दस हजार शहरियों को आमंत्रित किया गया है। खास बात ये है कि स्वागत उत्सव के दौरान भगवान सूर्य देव की पहली किरण के साथ एक सौ एक लोग समूह में एक साथ उनका स्वागत शंखनाद करके करेंगे। इस दौरान हजारों बड़े-बुजुर्ग, महिलाएं व युवाओं से नववर्ष का उद्घोष भी करवाया जाएगा।

सोशल मीडिया से कैम्पेन, जुड़ी कई संस्थाएं

हनुमत निकेतन में होने वाले स्वागत उत्सव में सृजन जन सेवा समिति, विश्व हिन्दू परिषद प्रयाग, सेवा भारती प्रयाग, नेशनल मेडिकोज आर्गेनाइजेशन व भारत विकास परिषद प्रयाग जैसी संस्थाएं जुड़ी हैं। इसके लिए सभी संस्थाएं अपने स्तर से फेसबुक व वाट्सएप ग्रुप जैसे सोशल माध्यमों से उत्सव में शामिल होने के लिए लोगों को आमंत्रित कर रही हैं।

पर्वपत्र का होगा लोकार्पण

स्वागत उत्सव का आयोजन 18 मार्च को सुबह पांच बजे से लेकर साढ़े छह बजे तक किया जाएगा। इस दौरान हिन्दू नववर्ष के विक्रम संवत 2075 का कैलेण्डर भी लांच किया जाएगा। यह जानकारी सृजन जन सेवा समिति के निदेशक डॉ। बीबी अग्रवाल ने गुरुवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि उत्सव में आम सहभागिता के लिए दस हजार लोगों को बुलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सूर्यदेव की प्रथम किरण का स्वागत शंखनाद व ओउम के उच्चारण से किया जाएगा। वार्ता में आयोजन समिति के डॉ। घनश्याम मिश्रा व डॉ। सुशील कुमार सिन्हा भी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive