- घट गई दरबार साहिब में श्रद्धालुओं की संख्या

- दो थर्मल स्कैनर लगा जांच रहे बॉडी टेंप्रेचर

देहरादून।

आस्था पर भी कोरोना का डर छाया है। कोरोना के खौफ से दून स्थित दरबार साहिब में संगत की संख्या इस वर्ष काफी कम है। पिछले वर्ष तक झंडारोहण तक विभिन्न प्रदेशों से करीब 10 लाख श्रद्धालु पहुंचा करते थे, इस वर्ष ये संख्या घटकर महज 50 हजार ही है। हालांकि, अभी भी संगत आने का सिलसिला जारी है। मेला प्रबंधन स्पेशल अलर्ट पर है, दरबार साहिब के दोनों मेन गेट पर थर्मल स्कैनर लगाए गए हैं, वहीं एनआरआई की एंट्री बैन की गई है।

झंडे मेले में कोरोना अलर्ट

दरबार साहिब में कोरोना वायरस को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। थर्सडे को हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों के साथ महंत देवेंद्र दास ने मीटिंग भी की। साथ ही दरबार साहिब स्टाफ के लिए मेडिकेटेड मास्क दिए जाने को कहा। इसके साथ ही दरबार साहिब से बार-बार ये अपील की जा रही है कि बुखार, खांसी से पीडि़त लोग मेले से दूरी रखें। इस संबंध में मेला प्रबंधन द्वारा पंफलेट बांटकर अवेयर किया जा रहा है।

गुपचुप पहुंचे एनआरआई

दरबार साहिब प्रबंधन की ओर से एनआरआई के पहुंचने पर भले ही रोक लगाई गई है, एनआरआई से मेले में शामिल नहीं होने की अपील की जा रही है। हालांकि सूत्रों की मानें तो मेले में शामिल होने के लिए कई एनआरआई होटल्स में रुके हुए हैं।

झंडे जी का आरोहण आज

दरबार साहिब के सज्जादानशीन महंत देवेन्द्र दास महाराज लाखों संगत की मौजूदगी में शुक्रवार शाम को झण्डे जी का आरोहण करेंगे। दरबार साहिब और श्री झंडा मेला प्रबंधन समिति की ओर से रविवार शाम को सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया। झंडा जी आरोहण स्थल पर सभी आवश्यक तैयारियों को पूरा किया गया। इससे पहले महाराज ने संगतों को गुरुमंत्र दिया। इस मौके पर महंत ने कोरोना का लेकर सतर्कता बरते जाने की अपील की। बताया कि फ्राइडे को झंडे मेले का शुभारंभ सुबह 8 बजे होगा। इस दौरान पहले पुराने झण्डे जी को उतारा जाएगा। सेवकों द्वारा दूध, दही, घी, मक्खन, गंगाजल और पंचगव्यों से नए झण्डे जी को स्नान कराया जाएगा। शाम 3 बजे से 5 बजे के बीच झण्डे जी का विधिवत आरोहण किया जाएगा।

पूरब की संगत की विदाई

झण्डा जी मेला के व्यवस्थापक केसी जुयाल ने जानकारी दी कि श्री झण्डे जी आरोहण से पूर्व गुरुवार शाम के समय पूरब की संगत को पगड़ी, ताबीज़ और प्रसाद वितरित किया गया। इसके साथ ही पूरब की संगत की विदाई की गई।

टीम ने लिया जायजा

सुरक्षा के कड़े इंतजामों के बीच मेला थाना शुरू हो गया है। मेला स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनज़र कड़े इंतजामात किए गए हैं। शहर कोतवाल, एसपी सिटी, सिटी मजिस्ट्रेट, सीएमओ ने फ्राइडे को मेला स्थल का जायजा लिया। एसपी सिटी श्वेता चौबे ने बताया कि पुलिस अधिकारी समय-समय पर मेलास्थल का दौरा कर आवश्यक व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं। इसके अलावा किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए अग्निशमन दल की 5 गाडियां मेला स्थल पर तैनात रहेंगी। झण्डा मेला संचालन समिति की ओर से 40 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जो पूरे मेले की हर गतिविधि को तीसरी नज़र से कैद कर रहे हैं।

एक दिन में- 12 डॉक्टरों की टीम कर रही जांच

थर्मल स्कैनर- दोनों एंट्री गेट पर एक-एक

मेले का प्रसारण- चार एलईडी स्क्रीनों पर

अब तक पहुंचे श्रद्धालु- करीब 50 हजार

बरत रहे सतर्कता

धार्मिक आयोजन में आना जरूरी था। लेकिन अपनी ओर से मास्क लगाकर सतर्कता पूरी बरती जा रही है।

अमनदीप, चंडीगढ़

-

दरबार साहिब की ओर से भी इस बारे में संदेश दिए जा रहे हैं। साथ ही हम भी अपना मास्क साथ लेकर आए हैं।

सुरजीत सिंह, अनंतपुर

-

यहां कोरोना को लेकर संदेश दिए जा रहे हैं। इसके बाद तो हमको खुद ही सतर्कता बरतनी चाहिए। लगातार मास्क लगाया हुआ है।

आशुतोष, अनंतपुर

Posted By: Inextlive