- रेल हादसों को रोकने के लिए रेलवे की नई कवायद

रेल हादसों को रोकने के लिए रेलवे की नई कवायद

BAREILLY:

BAREILLY:

मुजफ्फरनगर की घटना के बाद रेल हादसों को कम करने के लिए रेलवे प्रबंधन नई व्यवस्थाओं को लागू करने में जुट गया है। रेल संरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी गैंगमैन और ट्रैकमैन को जीपीएस डिवाइस सिस्टम से लैस किया जाएगा। इससे ट्रैक पर निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को यह आसानी से पता चल सकेगा कि कौन कर्मचारी कहां पर है। कर्मचारियों की प्रॉपर मॉनीटरिंग होने से रेल हादसे पर काफी हद तक कंट्रोल होने की उम्मीद जताई जा रही है।

इंजीनियर को भी खास निर्देश

एक्सीडेंट की घटनाओं को रोकने के लिए इंजीनियर को भी खास जिम्मेदारी सौंपी गई है। अब रोजाना भ्0 स्थानों पर इंजीनियर खुद निरीक्षण करेंगे। रोज इन स्थानों को चिन्हिृत किया जाएगा। इंजीनियर का यह दायित्व होगा कि ट्रैकमैन, की-मैन, गैंगमैन से सम्पर्क करें। किसी भी वजह से उनमें तालमेल की कमी नहीं आनी चाहिए। यदि, कर्मचारियों को कोई बात समझ में नहीं आ रही है, तो वह इंजीनियर से संपर्क कर समस्या का समाधान करेंगे।

काम में बरततें है लापरवाही

ट्रैक और ट्रेन की जांच करने के लिए जंक्शन पर फ्फ् टेक्नीशियन की ड्यूटी लगाई गयी है। सुबह भ् से 8 बजे और दोपहर में क्क् से शाम चार बजे तक की-मैन को ट्रैक चेक करना होता है। एक-एक शिफ्ट में क्क् टेक्नीशियन की ड्यूटी होती है। लेकिन ट्रैक की जांच करने की बजाय कर्मचारी लापरवाही बरततें हैं। जिसकी वजह से आये दिन कोई न कोई हादसा होता रहता है।

चौकीदार रखने के निर्देश

कुछ दिन पहले विशारतगंज रेलवे स्टेशन के पास पटरियों की क्लिप टूटी पाई गई थी। जो कि बड़े हादसे का कारण बन सकती थी। वहीं रामगंगा के पास से भी क्7 पेंड्रोल क्लिप चोरी हो गई थी। इस तरह ही हरकतों पर नजर रखने के लिए प्रशासन भी एक्टिव हो गया है। डीएम राघवेंद्र विक्रम सिंह ने अपर जिला मजिस्ट्रेट और अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण को लेटर भी लिखा है। ताकि, जिन ग्राम सभाओं में रेलवे ट्रैक के किनारे चौकीदार नहीं हैं वहां पर यथाशीघ्र चौकीदार की नियुक्ति की जाये। चौकीदार होने से शरारती तत्वों पर नजर रखी जा सकेगी।

सुरक्षा की दृष्टि से यह नई व्यवस्था की जा रही है। ताकि, ट्रैक और ट्रेनों की निरीक्षण सही से हो रहा है या नहीं यह सुनिश्चित की जा सके।

संजीव मिश्रा, एडीआरएम, रेलवे

Posted By: Inextlive