सीसीएसयू में एग्जामिनेशन फॉर्म में जोड़े गए नए फीचर्स

मोबाइल पर मिलेगा ओटीपी, तभी खुल पाएगा फॉर्म

Meerut। सीसीएसयू व संबंधित यूजी और पीजी लेवल के सभी कोर्स के एग्जामिनेशन फॉर्म को लेकर अब यूनिवर्सिटी अलर्ट हेा गई है। फॉर्म में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसके लिए यूनिवर्सिटी ने नए फीचर्स बनाए हैं। अब स्टूडेंट्स आईडी व पासवर्ड से ही फॉर्म खोल पाएंगे, जबकि इससे पहले यूनिवर्सिटी के लिंक पर रोल नंबर डालने से फार्म खुल जाता था। इसके साथ ही माता-पिता के नाम को भरने पर ही फॉर्म खुलेगा, ताकि स्टूडेंट्स को सिक्योरिटी फिल हो। इसलिए ये ऑप्शन जोड़े है।

ओटीपी है बड़ा बदलाव

अब फॉर्म खोलते समय हर बार पासवर्ड आईडी डालने के साथ ही ओटीपी नंबर भी स्टूडेंट्स को भरना होगा। जो हर बार नया होगा और मोबाइल या मेल आईडी पर आएगा। ये ओटीपी भरने के बाद ही फार्म खोला जा सकेगा। यूनिवर्सिटी के अनुसार इस ऑप्शन से कोई भी स्टूडेंटस किसी दूसरे का फॉर्म नहीं खोल पाएगा। इससे पहले ऐसी शिकायतें आ रही थीं कि स्टूडेंट्स के फॉर्म में गड़बडि़यां हो रही हैं। साइबर कैफे के जरिए फॉर्म में कई बार परीक्षा फॉर्म में खेल करने की शिकायतें सामने आई हैं। इसको लेकर यूनिवर्सिटी ने अब कदम उठाया है, जिसके तहत कोई भी दूसरे का फार्म नहीं खोल जाएगा।

बीते साल हुई थी छेड़छाड़

बीते साल बुलंदशहर में स्टूडेंट के परीक्षा फॉर्म को स्टूडेंट ने खोलकर एडिटिंग कर दी थी। आपसी बैर निकालने के चक्कर में स्टूडेंट ने उसकी फोटो, नाम और कई तरह के बदलाव कर दिए ताकि उसका साल खराब हो जाए। ऐसे में यूनिवर्सिटी ने इस मैटर को देखते हुए ये सिक्योरिटी बदलाव किया है।

मुख्य परीक्षा को लेकर भरे जाने वाले फॉर्म में पारदर्शिता रखने के लिए कई बदलाव किए गए है, जो बहुत ही जरुरी थे।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive