जल्द ही निगम की ओर से आवारा पशुओं की टैगिंग करने का काम शुरू किया जाएगा. टैगिंग के रूप में पशुओं के कान के पास हाईटेक सेंसर लगाए जाएंगे.

- आवारा पशुओं को टैग करने की चल रही प्लानिंग

- भोपाल की तर्ज पर निगम लखनऊ उठाएगा कदम

लोकेशन के बारे में आसानी से जानकारी मिल सकेगी
abhishekmishra@inext.co.in
LUCKNOW : बस कुछ समय का इंतजार, फिर निगम की ओर से आवारा पशुओं के बारे में आसानी से जानकारी हासिल की जा सकेगी। वजह यह है कि जल्द ही निगम की ओर से आवारा पशुओं की टैगिंग करने का काम शुरू किया जाएगा। टैगिंग के रूप में पशुओं के कान के पास हाईटेक सेंसर लगाए जाएंगे, जिससे उनकी लोकेशन के बारे में आसानी से जानकारी मिल सकेगी।

भोपाल की तर्ज पर कदम
जानकारी के अनुसार, भोपाल में पशुओं की टैगिंग की योजना को क्रियांवित कर दिया गया है। इसका बेहतर रिस्पांस भी आया है। इसे ध्यान में रखते हुए नगर निगम लखनऊ की ओर से भी इस दिशा में कदम उठाने की तैयारी की जा रही है। हालांकि अभी बहुत प्लानिंग तो नहीं हुई है लेकिन इतना साफ है कि आने वाले दिनों में निगम की एक टीम भोपाल जा सकती है। जिससे भोपाल में क्रियांवित योजना की बारीकियों के बारे में जानकारी हासिल की जा सके।

लगातार बढ़ रही समस्या
शहर में आवारा जानवरों की समस्या लगातार बढ़ रही है। शायद ही कोई ऐसा वार्ड हो, जहां आवारा पशुओं की समस्या सामने न आती हों। जिससे जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आवारा जानवरों की चपेट में आने से आए दिन वाहन सवार चोट खा रहे हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए ही निगम की ओर से अभियान तो चलाया जाता है लेकिन इसके कारगार परिणाम साने नहीं आ पाते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए ही अब भोपाल की तर्ज पर प्लानिंग की जा रही है।

कान्हा उपवन में टैगिंग
निगम के पास कान्हा उपवन है। जहां आवारा पशुओं को रखा जाता है। उपवन में एक हॉस्पिटल भी है। जिसमें आवारा पशुओं की टैगिंग आसानी से की जा सकेगी। हालांकि टैगिंग का काम शुरू करने से पहले कान्हा उपवन में भी इस व्यवस्था को लेकर तैयारियां की जाएंगी। जिससे टैगिंग के काम में समस्या न आए।

यह कदम बेहद सराहनीय
यह कदम बेहद सराहनीय है। निश्चित रूप से इस योजना को अपने यहां भी क्रियांवित कराने का प्रयास किया जाएगा। जिससे आवारा पशुओं की आसानी से टैगिंग की जा सके। इस संबंध में एक टीम भी भोपाल भेजी जाएगी।

संयुक्ता भाटिया, मेयर

Posted By: Inextlive