- पुल के सेकेंड स्पेन में एक मीटर के रेडियस में बन गया गड्ढा

- ओवर लोड ट्रक का जैक लगाने से दरका पुल

- मरम्मत में लगेगा 10 दिन का समय

LUCKNOW: पॉलीटेक्निक चौराहे पर बने ओवर ब्रिज में घोटाले की परत उखड़ने लगी है। 2004 में बने इस ब्रिज में बुधवार को बीचों-बीच करीब एक मीटर रेडियस का बड़ा गड्ढा हो गया। चिनहट से मुंशी पुलिया की ओर जाने के लिये इस्तेमाल होने वाले इस पुल के क्रैक होने की जानकारी मिलते ही प्रशासन में हड़कंप मच गया। हरकत में आई पुलिस ने ओवर ब्रिज पर ट्रैफिक को बंद कर दिया। जानकारी मिलने पर पीडब्लूडी और ब्रिज कारपोरेशन के जीएम समेत कई अधिकारी मौके पर पहुंचे और पुल के क्षतिग्रस्त हिस्से का मुआयना किया। डीएम ने मामले को गंभीरता से लेते हुए पीडब्लूडी अधिकारियों से रिपोर्ट तलब की है।

अटलांटा कंपनी ने कराया था निर्माण

फैजाबाद रोड पर पॉलीटेक्निक चौराहे पर चिनहट से मुंशीपुलिया की ओर जाने के लिये इस्तेमाल होने वाले इस पुल को वर्ष 2004 में बनाया गया था। लोक निर्माण विभाग के प्रांतीय खंड तीन ने इस पुल का निर्माण कराया था और मौजूदा समय में पीडब्लूडी का एनएच डिवीजन इसका मेंटीनेंस देख रहा था। पुल का निर्माण अटलांटा कंपनी ने किया था। पुल में छेद हो जाना बड़ी लापरवाही को उजागर कर रहा है। पुल के क्रैक होने से पीडब्लूडी की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो गए हैं।

बंद किया गया ट्रैफिक

बुधवार की दोपहर करीब 12 बजे पुल का एक हिस्सा धंसने की सूचना पॉलीटेक्निक चौकी में तैनात सिपाही धर्मेन्द्र कुमार ने गाजीपुर थाने में दी थी। पुलिस ने तत्काल ट्रैफिक पुलिस को सूचना दी और ओवर ब्रिज के एक तरफ के ट्रैफिक को बंद करा दिया गया। किसी तरह की अनहोनी से बचने के लिये कुछ देर बाद ट्रैफिक का संचालन बंद कर दिया गया और पूरा ट्रैफिक पुल के नीचे से डायवर्ट कर दिया गया है।

मरम्मत में लगेंगे 10 दिन

दोपहर में हुई इस घटना के छह घंटे बाद मौके पर अधिकारियों ने निरीक्षण किया। जिसके बाद ब्रिज कॉरपोरेशन के टेक्निकल एडवाइजर घनश्याम पांडेय को मौके पर बुलाया गया। पीडब्लूडी के इंजीनियर्स अजय श्रीवास्तव व विजय कनौजिया ने देर शाम सात बजे पुल का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि पीडब्लूडी के एनएच डिवीजन ने इसका निर्माण करवाया था। करीब 800 मीटर वाले इस पुल पर चिनहट से मुंशी पुलिया की ओर जाने पर एक मीटर व्यास का गढ्ढा हुआ है। अधिकारियों ने बताया कि पुल की डिजाइन का परीक्षण किया जाएगा। इसके बाद इसके मरम्मत होने कम से कम 10 दिन का समय लगेगा।

ट्रक का जैक लगाने के चलते हुआ गड्ढा

ओवर ब्रिज में एक मीटर व्यास का गड्ढा पर निरीक्षण करने पहुंचे ब्रिज कारपोरेशन के जीएम और पीडब्लूडी के इंजीनियरों का कहना है कि जिस जगह गड्ढा हुआ है वहां किसी ओवर लोड ट्रक का जैक लगाया गया था। जिसके चलते लोड पड़ा और पुल की रोड धंस गई। माना जाता है कि देर रात ट्रक खराब हुआ था और उस प्वाइंट पर जैक लगाकर ट्रक की मरम्मत की गई थी। अधिकारियों की इस आशंका की पॉलीटेक्निक चौकी में तैनात सिपाही और स्थानीय लोगों ने भी पुष्टि की है।

हादसे की जानकारी मिली है। ब्रिज कार्पोरेशन और पीडब्लूडी के सीनियर अधिकारियों को मौके पर भेजा गया है। कल तक उनसे डिटेल रिपोर्ट मांगी गयी है। रिपोर्ट मिलने के बाद ही कुछ कहने की स्थिति में रहूंगा।

अरविंद कुमार गुप्ता, चीफ इंजीनियर (डेवलपमेंट) पीडब्लूडी

Posted By: Inextlive