शहर के हर कोने के होलियारों का केन्द्र बना रहा लोक नाथ चौराहा

पानी की बौछार, टेसू के फूल का रंग व डीजे की धुन पर खूब हुई मस्ती

ALLAHABAD: लोकनाथ चौराहे पर होली के दौरान एक बार फिर वर्षो पुरानी परंपरा का एहसास दिखा। दो दिनों तक पूरा शहर रंगों से सराबोर रहा। लोकनाथ चौराहे पर ढोलक, झांझ व मजीरा पर फागुनी फव्वार के गीतों के साथ जमकर कपड़ा फाड़ होली खेली गई। बड़े-बड़े ड्रमों में टेसू के फूलों से तैयार किए रंग, अबीर-गुलाल और कागज के फूलों से की जा रही बौछार से हर कोई मंत्रमुग्ध होता रहा।

घन घमंड घटा घनघोरा

चौराहे पर यह ऐतिहासिक आयोजन लोकनाथ मिलन संघ की ओर से किया गया था। दोनों दिन सुबह दस बजे होली महोत्सव का आयोजन शुरू हुआ। पुरानी परंपरा का ही असर रहा कि शहर के हर हिस्से से रंगों से सराबोर युवाओं की टोली चौराहे पर पहुंची। जहां 'घन घमंड घटा घनघोरा, लोकनाथ होली खेलन तड़पत मन मोरा', 'तन भींगे मन मचौली लोकनाथ पर होली-होली' जैसे पारंपरिक गीत पर धूम मची रही तो डांस बेस्ड म्यूजिकल गीतों पर थिरकने का दौर घंटों चलता रहा।

लोकनाथ के हर छज्जे पर दिखा कपड़ा

कम्प्रेशर के जरिए टेसू के फूल, अबीर-गुलाल, कागज के फूल, गुलाब की पंखुडि़यों व अन्य फूलों को उड़ाया गया तो हजारों होलियारों की मौजूदगी में वातावरण रंगों से सराबोर दिखा। होली गीतों पर नाचते युवाओं की टोली ने एक-दूसरे का कपड़ा फाड़कर जश्न को दोगुना किया। चौराहे के आसपास का इलाका रंगों से सराबोर रहा। होली की हुड़दंग और कपड़ा फाड़ होली के बीच में संघ के अध्यक्ष रविन्द्र पांडेय लगातार होलियारों से सिर्फ मस्ती की अपील करते रहे। आयोजन में ज्योति पुरवार, विनोद गुप्ता, किशोर चौरसिया का विशेष योगदान रहा।

दारागंज में दमकल युद्ध की धूम

लोकनाथ चौराहे पर अति प्राचीन होली का नजारा दिखाई दिया तो दारागंज में प्रयागराज सेवा समिति की ओर से आयोजित दमकल युद्ध का क्रेज इस बार क्षेत्रीय लोगों के सिर पर चढ़कर बोला। एक दर्जन योद्धाओं ने दमकल में रंग भरकर पहले भगवान बेणी माधव का जयकारा लगाया फिर मोदी, ट्रंप, खली और किम जोंग जैसे योद्धाओं के दमकल से एक-दूसरे के ऊपर रंगों की बौछार शुरू हुई। योद्धाओं में शामिल हाफिज सईद का दमकल फुस्स निकला। शंकर शर्मा, रविराज पांडेय, सुभाष वैश्य, कन्हैया शर्मा, पुष्पराज पांडेय का जलवा रहा। आयोजन समिति के संयोजक तीर्थराज पांडेय लगातार व्यवस्था में लगे रहे।

Posted By: Inextlive