- बुद्ध पूíणमा पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

- सुबह से ही गंगा घाटों पर दिखने लगी श्रद्धालुओं की भीड़

- पूरे दिन बाजार रहा गुलजार

HARIDWARA: बुद्ध पूíणमा पर लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा के विभिन्न घाटों पर पावन डुबकी लगाकर पुण्य कमाया। पूíणमा पर स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने सूर्य को अ‌र्घ्य देकर देव उपासना की। डीएम हरबंस सिंह चुघ ने बताया कि शाम चार बजे तक करीब ख्0 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के गंगा में आस्था की डुबकी लगाई।

सुबह से ही जुटी भीड़

सैटरडे तड़के ही देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालु गंगा के विभिन्न घाटों की ओर डग भरते नजर आए। बुद्ध पूíणमा पर सुबह से ही हर की पैड़ी के विभिन्न घाटों, जिसमें ब्रह्मकंड, महिला घाट, सुभाष घाट, मालवीय घाट, नाईसोता घाट के अलावा बिरलाघाट, कुशावर्त घाट, विष्णु घाट, शिव की पैड़ी, राम घाट, पंत द्वीप घाट आदि घाटों पर गंगा मैया में डुबकी लगाने वालों की भीड़ रही। एक के बाद एक श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहा। स्नान का यह क्रम पूरे दिन गंगा मैया के जयकारों के साथ चलता रहा। इसके अलावा स्थानीय नागरिकों ने लवकुश घाट, विश्वकर्मा घाट, कनखल के विभिन्न घाटों, प्रेमनगर आश्रम घाट और श्रद्धानंद आदि घाटों पर पहुंचकर गंगा मैया की पूजा अर्चना कर आस्था की पावन डुबकी लगाई। प्रशासन के अनुसार शाम चार बजे तक करीब ख्0 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई।

दिन भर लगा रहा जाम

अद्धकुंभ मेला खत्म होने के बाद प्रशासन भी यातायात व्यवस्थाओं को भूल गया। धर्मनगरी में बढ़ी भीड़ के बावजूद भी अ‌र्द्धकुंभ की तरह व्यवस्थाएं नजर नहीं आईं। बुद्ध पूíणमा के स्नान पर जगह जगह जाम लगा रहा और यातायात पुलिस बेबस नजर आई, तो वहीं परिवहन निगम की दो बसें खराब होने से हरिद्वार दिल्ली हाईवे और हरिद्वार नजीबाबाद हाईवे पर जाम लगा गया। इससे वाहनों की रफ्तार रुक गई और यात्री परेशान रहे। इसके चलते शहर में हर की पैड़ी, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, अस्पताल रोड, चंडीघाट, चारुचंद्रा चौक आदि जगहों पर वाहनों की लंबी कतारें देखने को मिलीं। जाम में फंसे लोगों को निकलने के लिए काफी पसीना बहाना पड़ा। वाहनों को नियंत्रित करने में पुलिस कर्मियों को भी काफी मशक्कत करनी पड़ी, देर शाम तक यातायात व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित रही।

Posted By: Inextlive