-प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत बनेगी आवास

-शासन ने नगर निगम को सौंपी सर्वे की जिम्मेदारी

-सर्वे के बाद तय होगी बनने वाले आवासों की संख्या

-शहरी विकास विभाग ने बैठक में लिए निर्णय

>dehradoon@inext.co.in

DEHRADUN: देहरादून में सभी को अपना घर मिलने का रास्ता साफ हो गया है। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत अपना घर मिलेगा। इसके लिए नगर निगम को घर के लिए जरुरतमंदों का सर्वे कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके बाद एक्शन प्लान तैयार कर गरीबों के लिए आवास बनाए जाएंगे। शहरी आवास विभाग उत्तराखंड के साथ भारत सरकार की ओर से आए प्रतिनिधियों ने बैठक में इस योजना पर चर्चा की।

सर्वे के बाद स्थिति होगी साफ

देहरादून में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लिए सर्वे कराया जाएगा। यह सर्वे एमडीडीए और नगर निगम मिलकर करेंगी। सर्वे के बाद उन लोगों को चिह्नित किया जाएगा, जिन्हें घर की जरुरत होगी। सर्वे के बाद एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा और उसी हिसाब से घ्ार बनेंगे।

बेघर गरीबों को मिलेगा लाभ

यह योजना बेघर गरीबों के लिए वरदान साबित हो सकती है। इस योजना में उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी, जिनके पास अपने घर नहीं है। योजना सही तरह से लागू हुई तो हर गरीब के पास अपना घर होगा। शहरी विकास ने इस योजना की रणनीति पर काम भी शुरू कर दिया है। ताकि इस पर शीघ्र अमल किया जा सके।

मैं नगर निगम की ओर से प्रतिनिधि के तैयार पर बैठक में शामिल होने गया था। बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। आवासों की संख्या का निर्धारण सर्वे के बाद होगा।

--राजीव चौहान, प्रतिनिधि नगर निगम

Posted By: Inextlive