- केदारनाथ पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, आधे घंटे की पूजा-अर्चना

- गौचर में आईटीबीपी के जवानों के साथ बिताया वक्त, सफाई अभियान ने लिया भाग

- राजनाथ बोले, हाई एल्टिट्यूड में बेहतर संचार व्यवस्था के किए जा रहे प्रयास

GARHWAL: केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को ग्यारहवें ज्योतिर्लिग केदारनाथ के दर्शन किए। उन्होंने चमोली के गौचर में कुछ समय आईटीबीपी के जवानों के साथ भी बिताया। इस दौरान उन्होंने जवानों के साथ स्वच्छता अभियान में भी भाग लिया। गृह मंत्री ने कहा कि सरकार हाई एल्टिट्यूड में संचार सेवाओं के लिए बेहतर नेटवर्क विकसित किया जा रहा है।

केदारनाथ में की पूजा-अर्चना

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सूबे के चार दिवसीय दौरे के आखिरी दिन केदारनाथ धाम के दर्शन किए। मंदिर समिति और तीर्थ पुरोहितों ने केदारधाम में उनका स्वागत किया। राजनाथ सिंह ने केदारनाथ मंदिर में करीब आधे घंटे पूजा-अर्चना की और इसके बाद केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण के कामों का जायजा लिया। इस दौरान तीर्थ पुरोहितों के प्रतिनिधिमंडल ने उनसे केदारनाथ को सड़क से जोड़ने की मांग की। इसके बाद राजनाथ सिंह गौचर के लिए रवाना हो गए।

जवानों के साथ बिताया वक्त

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गौचर में आईटीबीपी के जवानों के साथ भी वक्त बिताया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार जवानों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। बताया कि जवानों को पहले क्ख् हजार फीट की ऊंचाई पर ही विशेष प्रकार के गर्म कपड़े मुहैया कराए जाते थे, अब ये मानक 9 हजार फीट कर दिया गया है। कार्यक्रम में आईटीबीपी के महानिदेशक आरके पंचनंदा भी उपस्थित थे।

-------------

केडीए के गठन का विरोध

केदारनाथ के लिए केदारनाथ डेवलपमेंट अथॉरिटी के गठन को लेकर तीर्थ पुरोहितों ने गृह मंत्री के समक्ष अपना विरोध दर्ज किया। पुरोहितों ने राज्य सरकार पर आरोप लगाया कि क्षेत्र के लोगों को विश्वास में लिए बगैर ही केडीए का गठन कर दिया गया। उन्होंने कहा कि इसमें क्षेत्रीय लोगों के हितों को ध्यान में नहीं रखा गया है।

सड़क की मांग पर नारेबाजी

क्षेत्रीय लोगों ने केदारनाथ धाम को सड़क मार्ग से जोड़े जाने को लेकर भी गृह मंत्री के पहुंचने पर नारेबाजी की। उन्होंने कहा कि पिछले तीस सालों से केदारनाथ को सड़क से जोड़े जाने की मांग की जा रही है, लेकिन सरकार इस दिशा में काम नहीं कर रही। इस पर गृह मंत्री ने स्थानीय लोगों को आश्वासन दिया।

ब्रह्मवाटिका देख खुश हुए राजनाथ

केदारनाथ में पुलिस टीम द्वारा बनाई गई ब्रह्म वाटिका की गृह मंत्री ने सराहना की। उन्होंने ब्रह्म वाटिका को तैयार करने वाले दरोगा बीसी पाठक को शाबाशी दी। मालूम हो कि पुलिस की टीम द्वारा बनाई गई इस ब्रह्म वाटिका में दुर्गम स्थानों से लाकर ब्रह्म कमल रोपे गये हैं।

Posted By: Inextlive