इविवि के सीनेट हाल में उत्कृष्टता पुरस्कार एवं सम्मान समारोह

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के सीनेट हाल में गणतंत्र दिवस के अवसर पर उत्कृष्टता पुरस्कार व सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इसमें कुलपति प्रो। आरएल हांगलू ने अंग्रेजी विभाग के प्रो। आरके सिंह एवं बॉटनी डिपार्टमेंट के प्रो। एनबी सिंह को उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया। वहीं पुस्तक लेखन के लियेमध्यकालीन आधुनिक इतिहास विभाग के प्रो। हेरम्ब चतुर्वेदी, अंग्रेजी के प्रो एलआर शर्मा, फिलासफी के प्रो। ऋषिकांत पांडेय एवं उर्दू विभाग की विभागाध्यक्षा प्रो। शबनम हामिद को सम्मानित किया गया। इसमें प्रो। शबनम के विभाग को उनके विभाग के चार शिक्षकों द्वारा पुस्तक लेखन के लिये पुरस्कृत किया गया।

सेवा के लिए हुए पुरस्कृत

इसके अलावा कॉलेजेस से सीएमपी डिग्री कॉलेज में हिन्दी विभाग के डॉ। अनुपम आनंद को भी एकेडमिक अचीवमेंट के लिये पुरस्कृत किया गया। वहीं इविवि के 04 तृतीय श्रेणी एवं 07 चतुर्थ श्रेणी व सफाईकर्मी कर्मचारियों को उनकी बेहतर सेवा के लिये पुरस्कृत किया गया। सम्मान समारोह में मंच का संचालन कर रहे सूर्यनारायण ने बताया कि शहर के नागरिकों में इलाहाबाद संग्रहालय के डायरेक्टर डॉ। राजेश पुरोहित एवं एनसीजेडसीसी के डायरेक्टर डॉ। गौरव कृष्ण बंसल को कला, साहित्य एवं संस्कृति को बढ़ावा देने, डॉ। एनके आनंद को चिकित्सा क्षेत्र, राकेश खरे को वित्तीय सेवा, दीक्षा द्विवेदी को मानवाधिकार एवं प्रवीण शेखर को रंगकर्म के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिये नवाजा गया।

रोहित को 7, सुरभि को 6 मेडल

सूर्यनारायण ने बताया कि इविवि में पहली बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर छात्रों को मेडल वितरित किये गये। इसमें कुल 103 मेडल दिये गये। जिन्हें 64 छात्रों को वितरित करना था। लेकिन केवल 57 छात्र-छात्रायें ही मेडल लेने पहुंचे। उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 के आर्ट फैकेल्टी के यूजी स्टूडेंट रोहित कुमार यादव को सबसे ज्यादा सात मेडल दिये गये। इनमें 06 स्वर्ण और एक रजत पदक दिया गया। जबकि पदकों की श्रेणी में दूसरे स्थान पर साइंस फैकेल्टी में पीजी की स्टूडेंट सुरभि अग्रवाल रहीं। इन्हें कुल छह पदक दिये गये। समारोह में इलाहाबाद मंडल के कमिश्नर राजन शुक्ला, केन्द्रीय सांस्कृति समिति के प्रोफेसर अली अहमद फातमी एवं कुलसचिव प्रो। एनके शुक्ला भी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive