- न हटाने पर संबंधित के अकाउंट में जोड़ा जाएगा खर्च

- बैठक में अधिकारियों को जिला निर्वाचन अधिकारी ने जारी किए आदेश

bareilly@inext.co.in

BAREILLY: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता लागू होने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी वीरेंद्र कुमार सिंह ने बैठक कर सभी अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. आचार संहिता का किसी भी तरह से उल्लंघन न हो, इसके लिए कार्य योजना बनाई गई है. उन्होंने ट्यूजडे तक हर तरह की प्रचार सामग्री हटाने का अल्टीमेटम दिया है. कहा कि अगर इसके बाद भी बैनर-होर्डिग या किसी भी तरह का प्रचार-प्रसार मिलता है तो उसके हटवाने का खर्च संबंधित के अकाउंट में जोड़ दिया जाएगा. साथ ही उस पर एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई भी की जाएगी.

50 हजार से ज्यादा कैश पर पाबंदी
आचार संहिता लगने के बाद अब कोई भी व्यक्ति अपने साथ 50 हजार से ज्यादा रुपए अपने साथ नहीं ले जा सकेगा. जिला निर्वाचन अधिकारी वीरेन्द्र कुमार सिंह ने सभी प्रभारी मजिस्ट्रेट, उप निरीक्षक को निर्देश दिए. उड़न दस्ता टीम को जगह-जगह चेकिंग और छापेमारी के निर्देश दिए गए हैं. बिना परमिशन के रैली, जुलूस और मीटिंग करने पर कार्रवाई करने को कहा है.

बनाया जाएगा वीडियो
एक विधानसभा में चेकिंग के लिए तीन- तीन टीमें गठित की गयी हैं, जो आठ-आठ घण्टे ड्यूटी करेंगी. चेकिंग के समय अधिक कैश, शराब, ड्रग्स आदि ले जाते हुये पकडे़ जाने पर उसकी वीडियोग्राफी की जाएगी. एसएसपी ने कहा कि गाडि़यों में यदि महिला बैठी हो तो उसकी चेकिंग महिला कान्स्टेबल से कराएं. वीडियोग्राफी की रिपोर्ट हर दिन प्रशासन को उपलब्ध करायी जाएगी.

शांतिभंग पर होगी कार्रवाई
बैठक में एसएसपी मुनिराज ने कहा कि त्योहारों पर हुड़दंग काटने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि त्योहारों पर किसी भी तरह का कोई ऐसा काम न करें, जिससे शांति भंग हो. नहीं तो संबंधित पर कानूनी कार्रवाई की जाना निश्चित है.

Posted By: Radhika Lala