- खिलाडि़यों के साथ होगी खेल विभाग के अधिकारियों की बैठक

- बेहतर खेल संचालन के लिए मांगे जाएंगे सुझाव

- खेल विभाग की समीक्षा बैठक में लिए कई महत्वपूर्ण फैसले

LUCKNOW: बलिया में निर्माणाधीन स्पो‌र्ट्स कॉलेज का नाम पूर्व प्रधानमंत्री स्व। चंद्र शेखर के नाम पर रखे जाने का निर्णय लिया गया है। साथ ही प्रदेश भर में बने विभिन्न खेलों के हॉस्टल में खिलाडि़यों को पीने के लिए आरओ वाटर की व्यवस्था की जाए। यह निर्देश मंगलवार को खेल विभाग की समीक्षा बैठक में लिए गए। केडी सिंह बाबू स्टेडियम के सभागार में आयोजित इस बैठक में खेल मंत्री स्वतंत्र प्रभार उपेंद्र तिवारी ने सभी हॉस्टल की साफ-सफाई व्यवस्था को बेहतर करने के निर्देश दिए। उन्होंने हॉस्टल में खिलाडि़यों को दिए जाने वाला खाना भी मेन्यू के अनुसार ही उपलब्ध करने के लिए कहा।

सभी के बनेंगे आईकार्ड

खेल मंत्री ने बैठक में स्पष्ट किया कि किसी भी स्टेडियम में अनाधिकृत प्रशिक्षण शिविरों का संचालन नहीं किया जाएगा। यदि किसी जिले में किसी स्टेडियम पर अनाधिकृत रूप से शिविरों का संचालन पाया गया तो संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि स्टेडियम में आने वाले सभी प्रशिक्षार्थियों के पहचान पत्र प्रदेश में एक ही तरह के बनाए जाए। साथ ही प्रैक्टिस के लिए आने वाले खिलाड़ी किट में ही मैदान में प्रैक्टिस करे।

खेल मंत्री ने निर्देशित किया कि सभी जिले अपने यहां प्रैक्टिस करने के लिए आने वाले खिलाडि़यों के नाम, पता और मोबाइल नंबर एकत्र करे। साथ ही उनके साथ बैठक कर खिलाडि़यों से खेलों की बेहतरी के लिए सुझाव भी जिसे उपयोग में लाया जाए। समीक्षा बैठक में उत्तर प्रदेश खेल निदेशालय के निदेशक डॉ। आरपी सिंह, विशेष सचिव खेल राजेश कुमार, वित्त एवं लेखाधिकारी सुनील कुमार शर्मा मौजूद रहे।

यह भी निर्देश दिए

- सभी आरएसओ अपने मंडल के अधीनस्थ जिलों मे कम से कम महीने में दो बार निरीक्षण करेंगे।

- इसके अलावा संयुक्त निदेशक और दोनों डिप्टी डायरेक्टर अपने अधीनस्थ मंडल के जनपदों का निरीक्षण महीने में दो बार जरूर करेंगे।

- स्पो‌र्ट्स कॉलेज और हॉस्टल में होने वाले सेलेक्शन के लिए पारदर्शी प्रक्रिया अपनाई जाए, जिससे बेहतर खिलाड़ी सामने आ सके।

- फिट इंडिया मूवमेंट को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षकों को स्कूल और कॉलेज जाकर खेलों के प्रति लोगों में जागरुकता लानी होगी।

- सभी अधिकारी अपने यहां चल रहे निर्माण कार्यो की प्रतिदिन सुनवाई करेंगे। साथ ही निर्माणाधीन स्थल पर कार्य की लागत और काम खत्म किए जाने की डेट का बोर्ड भी अवश्य लगवाएंगे।

- जिला खेलकूद प्रोत्साहन समिति में कमी पाए जाने पर झांसी, उरई, जालौन, मैनपुरी और रामपुर से अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा गया है

- पिछले साल की तुलना में इस साल राजस्व की कमी के मामले में आगरा, प्रयागराज, रामपुर, गाजियाबाद के अधिकारियों से स्पष्टीकरण लिए जाने के साथ कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है।

Posted By: Inextlive