मतदाता जागरूकता के लिए संगम तट से उड़ाया गया हॉट बैलून

विवि समेत कई कॉलेजों के छात्र-छात्राएं रहे उपस्थित

ALLAHABAD: जिलाधिकारी संजय कुमार द्वारा जनपद में पहली बार युवाओं को मतदाता बनने तथा मतदान करने हेतु जागरूक करने के लिए संगम तट से हॉट बैलून को उड़ाया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी विधान सभा चुनाव के मद्देनजर युवाओं को मतदाता बनने व मतदान करने हेतु जागरूक करने का यह अभिनव प्रयोग किया गया है। उन्होंने कहा कि लोगो को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए प्रशासन द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे है। इस क्रम में रविवार को हॉट बैलून उड़ाया गया जिसमें जनपद के विश्वविद्यालय, महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को जोड़ा गया।

आज भी होगा आयोजन

यह हॉट बैलून सोमवार सुबह छह बजे से रात्रि तक सभी लोगो के लिये उड़ाया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि मतदाता बनना सभी का संवैधानिक अधिकार है इसलिये सभी लोग इस अधिकार का प्रयोग करते हुये मतदाता बने और ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करें। इस रोमांचक तरीके से छात्र-छात्राओं सहित आमजन को वोटर बनने के लिए जागरूक किया गया। इस हॉट बैलून को देखने के लिये स्कूल और कालेज के छात्र और छात्राओं सहित हजारों की संख्या में लोग उपस्थित थे। इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने संगम क्षेत्र का स्थलीय तथा बोट द्वारा निरीक्षण किये उन्होंने जल पुलिस प्रभारी को निर्देश दिया कि संगम में साइबेरियन पक्षियों की संख्या बढ़ गयी है जो लोग उनके लिये दाना बेच रहें, वे लोग पॉलीथिन में न बेचें बल्कि कागज के थेले में बेचें। उन्होंने कहा कि अगर कोई नाविक पॉलीथिन में चारा, फूल, दूध इत्यादि बेचता हुआ पाया गया तो उसकी नाव जब्त कर ली जाये। जिलाधिकारी ने किला घाट पर गहरे पानी में डूब रहे परिवार को बचाने वाले जल पुलिस को शाबाशी दिये और प्रभारी जल पुलिस से कहा कि जल में बेरीकेडिंग कर दें, ताकि लोग गहरे पानी में न जाएं। उन्हाेंने नाविकों को निर्देशित किया कि वे क्षमता से ज्यादा व्यक्तियों/तीर्थ यात्रियों को नाव में न लेकर जाये। उन्होंने जन सामान्य से अपील किया कि संगम क्षेत्र को साफ-सुधरा एवं प्रदूषण मुक्त रखे और क्योकि नदिया समाज की संस्कृति और धरोहर है।

प्रमुख सचिव ईसीआई का कार्यक्रम

प्रमुख सचिव भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली आरके श्रीवास्तव 16 अक्टूबर की मध्य रात्रि 12 बजे सर्किट हाउस आएंगे। वह 17 अक्टूबर से 18 अक्टूबर जनपद इलाहाबाद में रिटर्निग आफिसर के प्रशिक्षण कार्यक्रम का पर्यवेक्षण करने के बाद वाराणसी के लिये प्रस्थान करेंगे।

Posted By: Inextlive