संगम पर शहरियों को मिल रहा हॉट बैलून से शहर को देखने का आनंद

पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए डीएम ने चलाया है विशेष अभियान

ALLAHABAD: इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस दिलीप बाबा साहेब भोसले ने शनिवार को संगम क्षेत्र में हॉट एयर बैलून से संगम क्षेत्र का नजारा लिया। उन्होंने पर्यटन क्षेत्र के रूप में इलाहाबाद के लिए चलाए जा रहे डीएम संजय कुमार के इस विशेष अभियान की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि इससे पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। सुबह से शाम तक संगम क्षेत्र पर हॉट एयर बैलून का आनंद लेने के लिए भारी संख्या में भीड़ उमड़ी।

नियमित रूप से उड़ेगा बैलून

इस मौके पर डीएम ने कहा कि दीपावली के अवसर पर यह अभिनव प्रयोग है और जरूरत पड़ने पर इसे नियमित भी किया जाएगा। संगम पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है, जहां हजारों की संख्या में आने वालों का पर्यटन के क्षेत्र में प्रयाग की पावन धरती से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। इस मौके पर सेल्फी लेने वालों की होड़ लगी रही। खासकर युवाओं ने हॉट एयर बैलून की सवारी कर इस प्रयोग की जमकर सराहना की। करीबन दो सौ लोगों ने इसका आनंद लिया और एडवेंचर स्पो‌र्ट्स मैनेजमेंट के निदेशक ने बताया कि पर्यटकों की मांग पर बैलून को अधिक ऊंचाई पर ले जाया जा रहा है लेकिन अभी लोग दो से ढाई सौ फीट की ऊचाई से ही संतुष्ट हैं।

पक्षियों को न दें मिलावटी सामग्री

इस मौसम में संगम पर आने वाले विदेशी पक्षियों के मददेनजर डीएम ने खाद्य विभाग को आदेश दिया है कि इन पक्षियों को दी जाने वाली मिलावटी खाद्य सामग्री को जांच कर जब्त कर लिया जाए। खाद्य सामग्री को कागज के लिफाफे में बेचा जाए और माघ मेला अधिकारी आशीष मिश्रा को संगम क्षेत्र को पालिथिन मुक्त करने का निर्देश दिया गया। बोर्ड लगाकर संगम क्षेत्र में पालिथिन उपयोग न करने की जानकारी दी जाए। नावों के प्रति आकर्षण बढ़ाने के लिए उन्होंने नाविकों को इनकी रंगाई पुताई और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने को कहा है।

Posted By: Inextlive