-अचानक बदले मौसम के मिजाज से गर्म कपड़ों के बाजार में लौटी रौनक

- ब्लोअर और हीटर के साथ-साथ वुलन कपड़ों की दुकानों उमड़े कस्टमर्स

GORAKHPUR: देर से ही सही लेकिन ठंड ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। अचानक मौसम के बदले मिजाज से जहां लोग कंपकंपाने पर मजबूर हो गए हैं, वहीं मार्केट में गर्मी बढ़ गई है। अभी तक ठीक से ठंड न पड़ने के कारण मायूस पड़े गर्म कपड़ों के दुकानदारों के चेहरे मायूस थे। लेकिन मंगलवार को दिनभर हुई बूंदाबांदी ने पारा नीचे गिरा दिया है। इससे कस्टमर्स ने वापस उन तमाम दुकानों की तरफ रुख कर लिया है, जहां पर उन्हें ठंड से राहत देने के सामान मिल सकते हैं। मार्केट में वुलेन आइटम्स से लेकर ब्लोअर, हीटर आदि झूमकर बिकने भी लगे हैं।

डिमांड में हैलोजन हीटर

सिटी के व्यापारियों के मुताबिक अभी तक कायदे से ठंडक पड़ी नहीं थी। इससे व्यापारी वर्ग में काफी निराशा थी। लेकिन अचानक बदले मौसम ने हमारी उदासी को काफी हद तक दूर कर दी है। ठंड भगाने के लिए तमाम इंडियन और चाइनीज आइटम्स अवेलबल हैं। मार्केट में हैलोजन हीटर, क्वॉट्स हीटर, ब्लोअर और रूम हीटर बिक रहे हैं। लेकिन इस वक्त सबसे ज्यादा डिमांड हैलोजन हीटर की है। इसमें जरूरत के मुताबिक टंप्रेचर घटाया और बढ़ाया जा सकता है।

वुलेन कपड़ों के भी खरीदार उमड़े

मौसम में बदलाव के असर से वुलेन कपड़ों के दुकानदारों की भी बल्ले-बल्ले हो गई है। मौसम बदलते ही वुलेन शॉपर्स के यहां खरीदारी बढ़ गई है। स्वेटर, जैकेट, शॉल के साथ ही टोपी, मफलर और ग्लब्स की खूब बिक्री हो रही है। दुकानदारों का कहना है कि अगर ऐसा ही दो-चार दिन रहा तो पूंजी सहित प्रॉफिट भी निकल जाएगी।

यह हैं रेट्स

चाइना ब्लोअर 750 से 1250 रुपए

इंडियन ब्लोअर 550 से 3 हजार रुपए

हैलोजन हीटर 650 से 24 सौ रुपए

क्वॉट्स हीटर 250 से 14 सौ रुपए

रूम हीटर 250 से 5 सौ रुपए

मफलर 50 से 2 सौ रुपए

टोपी 40 से 150 रुपए

ग्लब्स 70 से 3 सौ रुपए

स्टॉल 2 सौ से 6 सौ रुपए

वुलेन शॉल 4 सौ से 1 हजार

आज से निकलेगी धूप, बढ़ेगा कोहरा व गलन

मौसम विभाग नई दिल्ली के मौसम वैज्ञानिक डॉ। शफीक अहमद के मुताबिक गुरुवार से मौसम बिलकुल साफ हो जाएगा और धूप भी निकलेगी। लेकिन इसके साथ ही टेंप्रेचर में दो से तीन डिग्री तक गिरावट होगी और बर्फीली हवाओं के साथ गलन बढ़ जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके साथ कोहरा भी छाया रहेगा। कोहरे का असर इतना अधिक होगा कि धूप के बावजूद सबकुछ कोहरे की आगोश में समाया नजर आएगा। एक सप्ताह के बाद फिर से तापमान सामान्य होने लगेगा।

कस्टमर्स की डिमांड के मुताबिक सभी तरह की रेंज अवेलबल है। सबसे ज्यादा डिमांड हैलोजन हीटर की है। यह सभी तरह के लोगों के लिए अफोर्डेवल है।

-मोहम्मद आरिफ उर्फ मुन्ना, इलेक्ट्रिक शॉप ओनर

Posted By: Inextlive