-सिटी का तापमान 42 डिग्री पहुंचा, झूलस रहे लोग

-उमस व गर्म हवाओं ने बढ़ाई परेशानी

RANCHI: राजधानी में रविवार को भी गर्मी का कहर जारी रहा। आसमान में बादल भी छाए रहे। इसके बावजूद आसमान से आग की बारिश होती रही। ऐसे में दिनभर लोगों को उमस ने परेशान किया। तेज गर्म हवाओं ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। संडे को छुट्टी होने की वजह से दिन में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। राज्य के अन्य जिलों में भी गर्मी से लोग परेशान हैं। बेवजह लोग अपने घरों से बाहर निकलने में भी कतरा रहे हैं। रविवार को भी सिटी का मैक्सिमम टेंपरेचर ब्ख् डिग्री रिकार्ड किया गया। वहीं मिनिमम टेंपरेचर ख्भ् डिग्री रहा। मौसम विभाग के अनुसार अभी चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है।

झुलसा रही गर्म हवा

गर्म हवाओं के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। लेकिन जिन्हें जरूरी काम है वह इस गर्मी में झुलसते हुए अपना काम कर रहे हैं। वहीं कई लोग इस गर्मी से राहत पाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। फलों की दुकान पर लोगों की भीड़ देखी जा रही है। तो कोई आइसक्रीम खाकर अपनी गर्मी शांत कर रहा है। कुछ जूस पीते हुए भी नजर आ रहे है तो कोई पानी से खुद को राहत पहुंचा रहा है।

इनका रखें ख्याल

-गर्मी में बच्चे को हल्का व पौष्टिक डाइट दें। घर का बना खाना ही खिलाएं

-स्कूल भेजने से पहले बच्चे के साथ ग्लूकोज की बोतल जरूर दें

-घर से बाहर निकलने से पहले फिल्टर का पानी पीएं, ताकि डायरिया, डीहाइड्रेशन की चपेट में न आएं

-भरपूर मात्रा में घर में निकाला जूस, नींबू पानी, नारियल पानी पीएं

-ताजे फलों का रस, मिल्क शेक, खीरा, ककड़ी, हेल्थ ड्रिंक्स फिट रखने में मदद करेगा

-तेज धूप से बचने के लिए जरूरी काम सुबह में ही निपटा लें।

-एनर्जी ड्रिंक्स से बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी। बच्चों के साथ ही बड़ों के लिए भी जरूरी है

-डीप कलर्स की बजाय लाइट कलर के कपड़े स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे

-गर्मियों के लिए सफेद रंग के कपड़े सबसे अच्छे हैं

गर्मी से है बुरा हाल

सिटी का टेंपरेचर रुला रहा है। घर से बाहर निकलने में तो हालत खराब हो रही है। अभी से ही गर्मी का यह हाल है तो मई में न जाने क्या होगा। हमलोगों को तो जरूरी काम से बाहर निकलना मजबूरी है। अगर न निकले तो काम भी नहीं होगा।

स्निग्धा

गर्मी ने इतना पहले कभी नहीं तपाया था। रांची में इस तरह की गर्मी से परेशानी हो रही है। रांची में शाम में अक्सर टेंपरेचर कम हो जाता था। लेकिन इस बार गर्मी ने सारे रिकार्ड तोड़ डाले हैं। तेज हवाओं के कारण बाइक चलाने में भी परेशानी हो रही है।

निरंजन

Posted By: Inextlive