- पांच लाख कंज्यूमर्स पर करीब 100 करोड़ बाकी

- पिछले साल ढाई लाख ने ही जमा किया टैक्स

LUCKNOW

गुजरते वक्त के साथ नगर निगम हाउस टैक्स बकाएदारों के बोझ से दबता नजर आ रहा है। आलम यह है कि करीब 70 फीसदी कंज्यूमर्स हाउस टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं। जिससे बकाएदारी 100 करोड़ के आसपास पहुंच गया है। अब जरूर निगम की ओर से बकाएदारों पर शिकंजा कसने के लिए कड़े कदम उठाने की तैयारी की जा रही है।

5 लाख 16 हजार कंज्यूमर्स

निगम के रिकॉर्ड में करीब 5 लाख 16 हजार मकान दर्ज हैं। मतलब इन मकानों में रहने वाले लोगों को हाउस टैक्स जमा करना है। इसके बावजूद इनमें से 70 से 80 फीसदी हाउस टैक्स जमा नहीं करते हैं।

2 लाख 40 हजार ने जमा किया टैक्स

यह जानकारी सामने आई है कि पिछले वर्ष कुल उपभोक्ताओं में से सिर्फ 2 लाख 40 हजार ने ही हाउस टैक्स जमा किया है। शत प्रतिशत कंज्यूमर्स की ओर से हाउस टैक्स जमा न किए जाने से निगम को राजस्व का नुकसान उठाना पड़ रहा है1

एक्शन का भी डर नहीं

हैरानी की बात तो यह है कि हाउस टैक्स बकाएदारों के मन में कार्रवाई का कोई डर नहीं है। निगम की ओर से कई बार चेतावनी दिए जाने के बाद भी इन लोगों ने हाउस टैक्स जमा नहीं किया। कई बार देखने में यह भी आता है कि जब टीम हाउस टैक्स की वसूली करने पहुंचती है तो कंज्यूमर घर पर मिलते ही नहीं।

मोबाइल नंबर हो रहे अपडेट

निगम की ओर से हाउस टैक्स बकाएदारों पर शिकंजा कसने के लिए कई तरह की योजनाओं पर काम किया जा रहा है। इसी कड़ी में सबसे पहले सभी उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर अपडेट किए जा रहे हैं। मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए जोनवार टीमें भी लगाई गई हैं।

काउंटर में भी पूछताछ

जो लोग निगम में हाउस टैक्स जमा करने जा रहे हैं, उनसे भी मोबाइल नंबर लिया जा रहा है। ताकि उन्हें मोबाइल के माध्यम से हाउस टैक्स की वर्तमान स्थिति भेजी जा सके। मैसेज के माध्यम से उपभोक्ताओं को यह भी जानकारी दी जाएगी कि उन्होंने कितने समय से हाउस टैक्स जमा नहीं किया है और उन पर कितना बकाया है।

मैसेज से नोटिस

सभी उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर अपडेट होने के बाद ऐसे कंज्यूमर्स की अलग से लिस्ट भी बनाई जाएगी, जिन्होंने लंबे समय से हाउस टैक्स जमा नहीं किया है। इसके बाद इन्हें एसएमएस से नोटिस भेजी जाएगी।

फैक्ट फाइल

कुल हाउस टैक्स उपभोक्ता-5 लाख 60 हजार

उपभोक्ताओं पर बकाया राशि-100 करोड़

मशीन से भी जमा होगा पैसा

निगम के सभी काउंटरों में पीओएस मशीनें भी लगा दी गई है। जिसके बाद अब काउंटर बंद होने के बाद भी पैसे जमा हो सकेगा।

वर्जन

यह बात सही है कि लोग समय से हाउस टैक्स जमा नहीं करते हैं। बकाया राशि करीब 100 करोड़ के आसपास पहुंच चुकी है। इसे ध्यान में रखते हुए अब बकाएदारों पर शिकंजा कसा जाएगा। पहले सभी के मोबाइल नंबर अपडेट किए जाएंगे इसके बाद जो हाउस टैक्स जमा नहीं करेगा, उनके मोबाइल पर नोटिस का मैसेज भेजा जाएगा।

अशोक सिंह,

मुख्य कर निर्धारण अधिकारी, नगर निगम

Posted By: Inextlive