- 110 वार्ड

- 5 लाख 40 हजार के आसपास भवन स्वामी

- 60 फीसदी टैक्स की आतीं हैं लोक मंगल दिवस में

- 50 फीसदी भवन स्वामी नहीं करते सेल्फ टैक्स असेसमेंट

- अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू हो जाएगी सुविधा, तैयारियां पूरी

- एलडीए की तर्ज पर ऑनलाइन म्युटेशन करने की भी मिलेगी सुविधा

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: बस कुछ दिन का इंतजार, फिर आपको हाउसटैक्स जमा करने के लिए नगर निगम कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसकी वजह यह है कि नगर निगम की ओर से पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन करने संबंधी तैयारी पूरी कर ली गई है, जिसके बाद कोई भी भवन स्वामी घर बैठे ही टैक्स जमा करा सकेगा। वहीं निगम प्रशासन की ओर से एक अन्य सौगात भी देने की तैयारी की गई है। इसके तहत म्युटेशन प्रक्रिया भी पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएगी, जिससे लोगों को खासी राहत मिलेगी।

अभी लगाते चक्कर

वर्तमान समय में हाउसटैक्स पता करने से लेकर टैक्स की राशि जमा करने के लिए भवन स्वामी को जोनल कार्यालय से लेकर निगम मुख्यालय तक के चक्कर काटने पड़ते हैं। इसके बावजूद भवन स्वामियों को सटीक जानकारी नहीं मिल पाती है, जिसकी वजह से भवन स्वामियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

अक्सर आती शिकायतें

कई बार यह भी देखने में आता है कि भवन स्वामी गलत टैक्स आने संबंधी शिकायतें दर्ज कराते हैं। हर मंगलवार को आयोजित होने वाले लोक मंगल दिवस में करीब 70 फीसदी शिकायतें गलत टैक्स या असेसमेंट न होने से जुड़ी रहती हैं। निगम प्रशासन की ओर से उक्त समस्याओं के निस्तारण का आश्वासन तो दिया जाता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में स्थिति जस की तस रहती है, जिसके बाद भवन स्वामियों को संबंधित टैक्स अधिकारी या बाबू के चक्कर लगाने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

खुद ही करें असेसमेंट

खास बात यह भी है कि भवन स्वामी अपने घर के टैक्स का खुद ही असेसमेंट भी कर सकते हैं। अभी तक 50 फीसदी लोगों को इस बारे में जानकारी ही नहीं है। इसकी वजह से भवन स्वामियों को परेशान होना पड़ता है। नई व्यवस्था के तहत भवन स्वामी अपने घर के टैक्स का सेल्फ असेसमेंट भी करके ऑनलाइन जमा करा सकेंगे।

म्युटेशन में भी समस्या

अभी तक नगर निगम में म्युटेशन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑफलाइन है, जिसकी वजह से इस कार्य के लिए भी संबंधित व्यक्ति को निगम मुख्यालय के चक्कर काटने पड़ते हैं। कई बार कागजों के फेर में फंसकर म्युटेशन की प्रक्रिया पूरी ही नहीं हो पाती है, जिसकी वजह से संबंधित व्यक्ति खासा परेशान होता है। इस व्यवस्था के ऑनलाइन होने से म्युटेशन की प्रक्रिया खासी सरल हो जाएगी।

वर्जन

अप्रैल के पहले सप्ताह से टैक्स संबंधी ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जिसके बाद भवन स्वामी घर बैठे ही सेल्फ असेसमेंट कर हाउसटैक्स जमा कर सकेंगे। इसके साथ ही म्युटेशन की प्रक्रिया भी पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएगी।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive