- घर बैठे अब नहीं होगी चालीस हजार की कमाई

- टावर लगे भवनों पर लगेगा कॉमर्शियल टैक्स

- अप्रैल माह से शुरू होगा भवनों के चिन्हीकरण का काम

agra@inext.co.in

AGRA। 'घर बैठे कमाएं चालीस हजार रुपये' मकान की छत पर टॉवर लगवाने के नाम पर चालीस हजार रुपये का प्रलोभन देकर पहले खूब कमाई की गई। लेकिन अब ऐसे भवनों के ऊपर नगर निगम ने अपनी नजरें टेड़ी करना शुरू कर दी हैं। नगर निगम द्वारा शीघ्र ही ऐसे भवनों को कॉमर्शियल का दर्जा दे दिया जाएगा, जिनकी छतों के ऊपर टॉवर लगे हुए हैं।

डोमेस्टिक नहीं रहेगा टॉवर भवन

जिस किसी भवन के ऊपर टॉवर लगा हुआ पाया जाएगा, उस भवन का टैक्स डोमेस्टिक न होकर कॉमर्शियल में तब्दील हो जाएगा, जिसके पश्चात भवन का टैक्स हजारों में पहुंच जाएगा। भवन स्वामी को टॉवर की कमाई का लगभग दस प्रतिशत भाग नगर निगम को टैक्स के रूप में देना पड़ेगा।

अप्रैल से शुरू होगी प्रक्रिया

टॉवर वाले भवनों को चिन्हित करने की प्रक्रिया नगर निगम द्वारा अप्रैल माह से शुरू की जाएगी। जितने भी टॉवर लगे हुए भवन पाए जाएंगे, उन पर बिना किसी रोकटोक के कॉमर्शियल टैक्स लगा दिया जाएगा।

सिटी में हैं लगभग तीन हजार टॉवर

छतों पर बैठने के लिए भले ही जगह न हो, लेकिन टॉवर लगाने के लिए पर्याप्त स्पेस है। आगराइट्स द्वारा सिटी में छतों के ऊपर लगाए गए टॉवरों की तादाद ढाई से तीन हजार के आस-पास बताई जा रही है। सिटी में बड़ी तादाद में लोगों ने अपनी घरों की छतों पर टॉवर लगवा लिए हैं। लेकिन उनके यहां जो टैक्स आ रहा है वह डोमेस्टिक ही है।

खुद करें टॉवरों से सेफ्टी

वर्ष 1996 दूरसंचार अधिनियम, (टीसीए) द्वारा आदेश दिए गए थे कि टॉवरों को रिहायशी इलाकों से दूर लगाया जाए, ताकि इनसे निकलने वाली रेंज से किसी भी प्रकार की बीमारी न पनप सके, लेकिन इसके बाद भी सिटी में तो दूर की बात भवनों के ऊपर ही टॉवर लगवा दिए गए, जिनसे निकलने वाली रेज से बीमारियां बढ़ रही हैं।

एक रूम का 2500 टैक्स

निगम के अधिकारियों की मानें, तो जिस भवन की छत पर टॉवर लगा हुआ पाया जाएगा, उस भवन का टैक्स डोमेस्टिक की बजाय कॉमर्शियल कर दिया जाएगा। तब एक रूम का टैक्स लगभग 2500 रुपये हो जाएगा।

टॉवरों से होने वाले नुकसान

- एंजाइमों (केमिकल चेजेंजज)

- मेमोरी लॉस

- जोड़ों में दर्द

- नींद में कमी

- मस्तिष्क में विकार

- हार्मोनल डिसबेलेंस

- बांझपन

- मनोभ्रंश

- हृदय संबधी प्रॉब्लम

- सिरदर्द

- कैंसर जन्मदोष

- अल्जाइमर (भूलने की बीमारी)

"सिटी की छतों पर लगाए गए टॉवरों वाले भवनों को कॉमर्शियल में रखा जाएगा, यह काम अप्रैल माह से शुरू कर दिया जाएगा। जितने भी भवन टॉवर वाले पाए जाएंगे, उनसे सख्ती से कॉमर्शियल टैक्स वसूल किया जाएगा।

जगत नारायण, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी, नगर निगम

"लोगों के द्वारा छतों पर मोबाइल टॉवर लगाकर कमाई की जा रही है, लेकिन निगम के अंदर डोमेस्टिक टैक्स ही जमा किया जा रहा है, निगम की आमदनी बढ़ाने के लिए ऐसे भवनों को चिन्हित किया जाएगा जिनकी छतों के ऊपर टॉवर लगे हुए हैं।

केपी त्रिपाठी, अपर नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive