सितंबर माह से ऑनलाइन जमा होगी भवनों की किस्त

Meerut। अब आवास विकास की विभिन्न योजनाओं में भवनों या प्लॉट के खरीददाताओं को अपनी बकाया किस्तें जमा करने के लिए बैंक के चक्कर नहीं लगाने पडेंगे। आवास विकास अपने उपभोक्ताओं को अब घर बैठे ही अपने फ्लैट या प्लॉट की किस्त जमा कर करने की सुविधा शुरु करने जा रहा है। इसके तहत अब आवास विकास की योजनाओं में सभी प्रकार का भुगतान ऑनलाइन जमा होगा। अभी तक ऑनलाइन की सुविधा कुछ महंगे फ्लैट वाली योजनाओं में ही थी, लेकिन अब सभी योजनाओं में इसे शुरू किया जा रहा है।

1 सितंबर से ऑनलाइन होगा भुगतान

आवास विकास की सभी योजनाओं के आवंटियों के लिए 1 सितंबर से ऑनलाइन किस्त जमा कराने की सुविधा शुरू की जाएगी। इसके तहत अब सभी योजनाओं का सिस्टम ऑनलाइन किया जा रहा है। इस सिस्टम के तहत आवंटियों को ई-बैंकिंग के साथ साथ डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी किस्त जमा करने की सुविधा मिलेगी। किस्त के अलावा बाकि फीस या पेनल्टी भी ऑनलाइन जमा किए जाएंगे।

मैनुअल चालान होंगे बंद

वहीं सितंबर से मैनुअल चालान की व्यवस्था को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। सितंबर से मैनुअल चालान के जरिये बैंकों में किस्त व अन्य शुल्क जमा करने की व्यवस्था पूरी तरह बंद हो जाएगी। सिर्फ ऑनलाइन सिस्टम के जरिये ही ई-चालान जेनरेट करके कैश, डीडी, एनईएफटी, आरटीजीएस या नेट बैंकिंग व डेबिट क्रेडिट कार्ड के जरिये ही आवंटी पैसा जमा करेंगे।

विभाग ने जारी किया टोल फ्री नंबर

इस नई सुविधा के तहत आवंटियों को परेशानी न हो उसके लिए विभाग द्वारा टोल फ्री नंबर 18001805333 भी जारी किया गया है। इस पर आवंटी ऑनलाइन किस्त से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं का निस्तारण करा सकेंगे।

1 सितंबर से यह व्यवस्था पूरे प्रदेश में लागू की जा रही है। आवास विकास की किसी भी योजना में किश्त या अन्य सभी प्रकार का भुगतान आवंटी ऑनलाइन कर सकेगा।

देंवेंद्र कुमार, एई आवास विकास

Posted By: Inextlive