HIVAids का इलाज खोजना अब होगा आसान क्‍योंकि वैज्ञानिकों ने जान लिया इस वायरस का काम

2018-04-19T07:10:11Z

दुनिया भर के लिए लाइलाज बनी बीमारी HIVएड्स को लेकर वैज्ञानिकों ने एक बड़ी खोज करने का दावा किया है। HIV वायरस कैसे इंसानी शरीर को बेकार करता है रिसर्च में यह जानने के बाद अब वैज्ञानिक इस बीमारी का बेहतर इलाज जल्‍दी ही खोज पाएंगे।

अब वैज्ञानिकों ने जाना कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कैसे बेकार करता है HIV

प्रेट्र: एड्स बीमारी का इलाज खोजने में अभी तक मेडिकल साइंस को भले ही सफलता न मिली हो, लेकिन अब इस खतरनाक बीमारी का भी संपूर्ण इलाज हो सकेगा। ये उम्मीद जगाई है आयरलैंड के डबलिन शहर में मौजूद ट्रिनिटी कॉलेज की रिसर्च टीम ने। वैज्ञानिकों ने यह पता लगा लिया है कि एचआइवी वायरस शरीर के प्रतिरोधी तंत्र यानि Immunity को कैसे निष्क्रिय कर देता है। इस महत्वपूर्ण जानकारी मिलने के बाद एचआइवी संक्रमण का नया और बेहतर इलाज खोजे जाने का रास्ता खुल गया है। बता दें कि इस वक्त पूरी दुनिया में करीब चार करोड़ लोग एचआइवी संक्रमण से ग्रसित हैं। पूरी दुनिया के वैज्ञानिक सालों से यही जानने में जुटे थे कि ऐसा क्या है कि HIV वायरस पर किसी इलाज का असर क्यों नहीं होता। अब आयरलैंड में हुई इस रिसर्च में मेडिकल साइंटिस्ट्स ने आखिरकार इसका कारण जान ही लिया है।


HIV इन्फेक्शन बॉडी के इंटर्नल एलर्ट सिस्टम को कर देता है बेकार

इस रिसर्च के दौरान वैज्ञानिकों ने जाना कि दरअसल HIV वायरस इंफेक्शन को ठीक करने के लिए शरीर में होने वाली जैविक प्रक्रिया को ही पूरी तरह से बाधित कर देता है। जिससे हमारे शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर हो जाता है और लगातार बढ़ रहे वायरस को रोक नहीं पाता। वास्तव में किसी भी तरह के वायरल संक्रमण के दौरान संक्रमित कोशिकाएं इंटरफेरॉन नाम का एक ऐसा प्रोटीन पैदा करती हैं, जो शरीर की अन्य स्वस्थ कोशिकाओं को एलर्ट करके वायरस से सुरक्षा प्रदान करता है। अगर शरीर में एचआइवी संक्रमण है तो वो इंटरफेरॉन बनने की प्रक्रिया को ही रोक देता है। जिससे शरीर की इम्यूनिटी वायरस के प्रति सक्रिय नहीं होती। इसका परिणाम यह होता है कि कितना भी इलाज किया जाए लेकिन मरीज ठीक नहीं हो पाता। अब जबकि वैज्ञानिक यह जान चुके हैं कि शरीर में HIV आखिर काम कैसे करता है, तो अब इस बीमारी का बेहतर इलाज खोजना आसान माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें:

फ्रिज का चिल्ड पानी पीकर लोग कहते हैं वाह, लेकिन बाद में आहें निकल सकती हैं!
अब प्लास्टिक कचरे से मुक्त होगी हमारी दुनिया! वैज्ञानिकों ने खोजा प्लास्टिक खाने वाला एंजाइम

हौसले की उड़ान! कैंसर को हराने वाली महिला ने बोस्टन मैरॉथन रेस 13 घंटे में पूरी कर जीता लोगों का दिल!


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.