हाॅकी वर्ल्ड कप 2018 भारत ने दो बार की है मेजबानी टाॅप 3 में भी नहीं मिली थी जगह

2018-11-28T13:06:19Z

हाॅकी वर्ल्ड कप 2018 का आगाज बुधवार से हो रहा। आेडिशा के भुवनेश्वर में आयोजित इस टूर्नामेंट में भारत का पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका से होगा। आइए जानें पिछले वर्ल्ड कप में भारत का कैसा रहा है प्रदर्शन

कानपुर। 14वें हाॅकी वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में किया जा रहा। इस टूर्नामेंट के सभी मैच आेडिशा के भुवनेश्वर में खेले जाएंगे। इस बार दुनिया भर की 16 टीमें इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने आर्इं हैं। 19 दिनों तक चलने वाले इस वर्ल्ड कप में भारत का प्रदर्शन कैसा होगा, यह तो वक्त बताएगा। मगर आपको बता दें भारत में दो बार हाॅकी वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया आैर दोनों बार ही भारत खिताब जीत नहीं पाया था।  यही नहीं भारतीय हाॅकी टीम टाॅप 3 में भी जगह नहीं बना पार्इ थी।

1982 वर्ल्ड कप (मुंबर्इ)
साल 1982 में पहली बार भारत में हाॅकी वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया। इसके सारे मैच बंबर्इ (अब मुंबर्इ) में खेले गए थे। यह टूर्नामेंट 14 दिनों तक चला था जिसकी शुरुआत 29 दिसंबर 1981 को हुर्इ थी आैर फाइनल मुकाबला 12 जनवरी 1982 को पाकिस्तान बनाम वेस्ट जर्मनी के बीच खेला गया। इस खिताबी मुकाबले में पाकिस्तान चैंपियन बना था जबकि भारत का प्रर्दशन काफी निराशाजनक रहा था। मेजबान देश होने के बावजूद भारत की हाॅकी टीम पांचवें नंबर पर रही थी। टूर्नामेंट में खेले गए पांच मैचों में भारत को तीन में जीत मिली थी आैर दो मैच में हार का सामना करना पड़ा था जिसके चलते भारत अपने ग्रुप में टाॅप 2 से बाहर रहा आैर फिर पांचवें आैर छठवें पायदान के लिए सोवियत यूनियन से हुआ, जिसमें जीत दर्ज कर भारत 5वें नंबर पर रहा।
2010 वर्ल्ड कप (नर्इ दिल्ली)
1982 के बाद भारत को दूसरे हाॅकी वर्ल्ड कप की मेजबानी करने में 28 साल लग गए। साल 2010 में खेले गए 12वें हाॅकी वर्ल्ड कप का मेजबान देश भारत बना था। नर्इ दिल्ली में आयोजित इस टूर्नामेंट में भारत का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। भारतीय हाॅकी टीम टाॅप 5 में भी अपनी जगह नहीं बना पार्इ थी। मेजबान देश होने के बावजूद भारत इस वर्ल्ड कप में आठवें नंबर पर रहा था। खिताबी मुकाबला आॅस्ट्रेलिया ने जीता था, यह कंगारु टीम का दूसरा वर्ल्ड कप खिताब था, इसके अगले 2014 वर्ल्ड कप में भी आॅस्ट्रेलिया विजयी रहा था।
भारत सिर्फ एक बार बना है विश्व चैंपियन
आपको बता दें भारतीय हाॅकी टीम सिर्फ एक बार विश्व चैंपियन बनी है। मलेशिया के कुआलालंपुर में हाॅकी का तीसरा वर्ल्ड कप खेला गया था। इस टूर्नामेंट में भी कुल 12 टीमों ने हिस्सा लिया था मगर इस बार भारत सभी पर हावी रहा आैर फाइनल में पाकिस्तान को हराकर विश्व चैंपियन बना।
194 देशों में देखे जाएंगे हाॅकी वर्ल्ड कप मैच, जानिए भारत में किस चैनल पर आैर कितने बजे शुरु होगा मैच
भारत ने कितने हाॅकी वर्ल्ड कप जीते हैं?


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.