पुरानी फैमिली फोटो को ऐसे बनाएं खूबसूरत और जानदार वो भी इतनी आसानी से

2019-02-02T08:41:50Z

पुरानी फोटोज को लंबे समय तक सहेज कर रखना बड़ा मुश्किल होता है। खासकर जब फैमिली फोटो हो तो आप उसे बर्बाद होते हुए नहीं देखना चाहेंगे।

कानपुर। आजकल बहुत सारी प्रोफेशनल स्कैनिंग कंपनियां हैं, जो डिजिटल कंवर्जन की सुविधा देते हैं। हालांकि इसके लिए आपको अच्छा-खासा पैसा खर्च करना पड़ेगा, लेकिन अब आप खुद ही पुरानी फैमिली फोटोज को रिपेयर करके उसे बेहतर रूप में सहेज सकते हैं, बस आपको इसके लिए सही टूल्स की जरूरत पड़ेगी। आइए जानते हैं कैसे कर सकते हैं यह काम...

फोन और टैबलेट से करें स्कैन
मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करते हुए भी पुरानी फोटो का तस्वीर लेकर उसे तेजी से स्कैन कर सकते हैं। हालांकि इसकी इमेज क्वालिटी प्रिंटर स्कैनर जैसी नहीं होती है। लेकिन ये ऐप्स खर्चीले नहीं होते हैं और अच्छी रोशनी में बेहतर तरीके से फोटो को स्कैन कर सकते हैं। इसके लिए एंड्रॉयड और आइओएस पर गूगल फोटोस्कैन और फोटोमाइनी ऐप कमाल का काम करती हैं। इसकी मदद से फिजिकल फोटो से तस्वीरें कैप्चर कर सकते हैं। दोनों ही ऐप्स फोटो के कलर और कॉन्ट्रास्ट को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, आइओएस के लिए फोटो स्कैनर ऐप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

कर सकते हैं फिल्म निगेटिव की भी स्कैनिंग

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस लेंस का इस्तेमाल भी एंड्रॉयड, आइओएस और विंडोज के लिए किया जा सकता है। स्लाइड और निगेटिव इमेज को ऐप के जरिए स्कैन करना बड़ा चैलेंजिंग होता है, क्योंकि एक तो ये छोटे होते हैं और इसके लिए बैकलाइट की जरूरत भी होती है। ऐसे में आप एंड्रॉयड के लिए हेलमुट फिल्म स्कैनर और आइओएस के लिए फिल्मलैब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोटो रिपेयर सॉफ्टवेयर
एक बार जब फोटो स्कैन हो जाए तो फिर कलर, स्क्रैच आदि को ठीक करने के लिए आपको फोटो रिपेयर सॉफ्टवेयर की जरूरत होगी। हालांकि फोटो की स्थिति के हिसाब से फुल फीचर वाले ऐप्स ज्यादा उपयोगी हो सकते हैं, जैसे- एपल के फोटो ऐप, एंड्रॉयड के लिए गूगल फोटो और माइक्रोसॉफ्ट फोटो। इसमें आपको फोटो की लाइट और कलर को एडजस्ट करने के साथ क्रॉप करने जैसी सुविधा भी मिलती है। इसके अलावा, फोटो से दाग-धब्बे हटाने वाले फीचर भी इनमें मौजूद है। अगर डिफॉल्ट प्रोग्राम आपकी जरूरत के हिसाब से फोटो को ठीक नहीं कर पा रहा है, तो फिर दूसरे ऐप्स की मदद ले सकते हैं।

एडोब फोटोशॉप फैमिली के एडोब फोटोशॉप एलिमेंट्स का इस्तेमाल विंडोज और मैक पर किया जा सकता है। इसके अलावा, एडोब फोटोशॉप एक्सप्रेस ऐप एंड्रॉयड, आइओएस और विंडोज फोन के लिए फ्री में उपलब्ध है। आप चाहें, तो ओपन सोर्स प्रोग्राम जीआइएमपी का इस्तेमाल विंडोज, मैक और लाइनेक्स सिस्टम के लिए कर सकते हैं। यह पावरफुल और फ्री सॉफ्टवेयर है।

दाग-धब्बों को करें ठीक
पुरानी तस्वीरों से स्क्रैच या आंसू जैसे धब्बों को ठीक करने के लिए हिलिंग ब्रश, स्पॉट फिक्स और क्लोन स्टैम्प टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें खासकर आसपास के पिक्सल से डैमेज वाले हिस्से को कवर किया जाता है। ऑटोमैटिक इनहांस बटन पर क्लिक करने से कॉन्ट्रास्ट और कलर को मैनुअली एडजेस्ट कर सकते हैं।

शेयर करें फोटो
इन टूल्स की मदद से जब आपकी पुरानी फैमिली फोटो साफ और बेहतर दिखने लगे, तो गूगल फोटोज, आइक्लाउड और वनड्राइव के जरिए उसे फैमिली के साथ शेयर कर सकते हैं। इन प्लेटफॉर्म की फोटो देखने के साथ ही हाई क्वालिटी इमेज डाउनलोड भी की जा सकती है।

जब लैपटॉप हो जाये गर्म तो करें ये काम

आज के दौर के ये 3 एंड्रॉयड गेम्स नहीं खेले, तो कुछ नहीं खेला!



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.