-पांच हजार रुपए जमा होगी सिक्योरिटी मनी

-हाईस्कूल पास लोग ही कर सकेंगे आवेदन

bareilly@inext.co.in
Bareilly: अब आप अपने घर में पोस्ट ऑफिस खोलकर रोजगार हासिल कर सकते हैं। नए वित्तीय वर्ष से डाक विभाग एक योजना लॉन्च करने जा रहा है, जिसमें कोई भी व्यक्ति डाकखाना से दो किमी की दूरी पर घर में पोस्ट ऑफिस खोल सकेगा, जहां से डाक टिकट, स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री और रसीदी टिकट बेचा सकेगा। इस योजना का लाभ पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर आवेदकों को मिलेगा।

10 लाइसेंस की मांगी अनुमति

रोजगार मुहैया कराने की केंद्र सरकार की इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए प्रवर डाक अधीक्षक ने बरेली में दस लाइसेंस जारी करने की अनुमति निदेशालय से मांगी है। अनुमति मिलते ही विभाग लाइसेंस के लिए आवेदन मांगेंगा। लाइसेंस के लिए पांच हजार रुपए की सिक्योरिटी जमा करनी होगी। योजना की सफलता को देखते हुए बाद में लाइसेंस की संख्या को निदेशालय की अनुमति से बढ़ाया जा सकता है।

लाइसेंस धारक को मिलेगा कमीशन

घर पर पोस्ट ऑफिस खोलने वाले को डाक विभाग की ओर से लोगो और बोर्ड दिया जाएगा। यहां डाक टिकट, रसीदी टिकट, लिफाफा की बिक्री करने की स्वीकृत रहेगी। इसके लिए इन्हें 10 से 15 प्रतिशत कमीशन मिलेगा। इसके अलावा रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट भी कर सकेंगे।

ये होंगी सुविधाएं

-स्पीड पोस्ट

-रजिस्टर्ड पोस्ट

-डाक टिकट

-रसीदी टिकट

-लिफाफा बिक्री

पहले आओ पहले पाओ

इस योजना का लाभ भी सीमित लोगों को ही मिल सकेगा। इसके चलते घर पर पोस्ट ऑफिस खोलने का लाइसेंस पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा।

फैक्ट्स

-हाईस्कूल पास होना जरूरी

-18 वर्ष से अधिक की हो उम्र

-आय प्रमाण पत्र और आधार कार्ड जरूरी

-खुद को कम्प्यूटर और इंटरनेट की सुविधा करनी होगी।

-पुरुष व महिला कोई भी कर सकता है आवेदन

-डिवीजन में 66 डाकघर, 365 ग्रामीण डाकघर, दो प्रधान डाकघर

वर्जन--

घर पर पोस्ट ऑफिस खोलने की स्वीकृत के लिए डाक निदेशालय को पत्र लिखा गया है। स्वीकृत मिलने के बाद लाइसेंस देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। सीमित संख्या होने के नाते इसको अहम स्थानों पर ही खोलने की अनुमति दी जाएगी।

नईमउद्दीन, प्रवर डाक अधीक्षक बरेली

Posted By: Inextlive