-स्वच्छता अभियान के तहत स्टेशन को प्लास्टिक फ्री बनाने को हुई थी पहल

PATNA: पटना जंक्शन पर एक साल पहले सितंबर में स्वच्छता अभियान के तहत स्टेशन को प्लास्टिक फ्री बनाने के लिए बोतल क्रशर मशीन पर लगाई थी। इसमें बोतल डालने पर प्रति बोतल पांच रुपए का कूपन दिया जाता है। कई दिनों से इस मशीन के काम नहीं करने की शिकायतें मिल रही थीं। जब इसकी असलियत जानने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम स्टेशन पहुंच इन मशीनों की स्थिति का जायजा लिया तो सच्चाई सामने

आई। रियलिटी चेक में प्लेटफॉर्म नंबर एक पर लगी मशीन काम नहीं कर

रही थी जबकि प्लेटफॉर्म नंबर दस के गेट के किनारे लगी मशीन धूल खा रही थी।

योजना थी कि लोग बोतल न फेंके स्टेशन कैंपस में

प्लेटफॉर्म को प्लास्टिक मुक्त बनने के लिए स्टेशन पर बोतल क्रशर मशीन लगाई गई थी। एक मशीन की कीमत तकरीबन साढ़े तीन लाख है। इसकी कैपेसिटी एक बार में 5000 बोतल क्रश करने की है। इस मशीन के जरिए लोगों को खाली बोतल फेंकने की बजाए रिसाइकिल करने का एक प्लेटफॉर्म देना था। जिससे लोग खाली बोतलें इधर-उधर न फेंके। लोग मशीन का इस्तेमाल करें इसके लिए एक ऑफर भी रखा गया था। मशीन में बोतल डाल कर स्क्रीन पर मोबाइल नंबर दर्ज करने पर पेटीएम के ई-वॉलेट में पांच रुपए मिलते हैं। इसके बाद रेलवे वेस्ट प्लास्टिक से टोपी और टी-शर्ट बनाता।

प्लेटफॉर्म नंबर 10 पर मशीन बहदाल

इसके बाद चार बजे पर जब टीम प्लेटफॉर्म नंबर दस पर पहुंची तो देखा कि प्लेटफॉर्म एक के मुकाबले दस पर लगी मशीन का तो हाल और भी बुरा है। प्रशासन के ध्यान न देने से यह मशीन लंबे समय से बंद है और कबाड़ में बदलती जा रही है। यहीं पर एसबीआई के बने काउंटर पर मौजूद एक कर्मचारी ने बताया कि वो लगभग चार महीने से यहां पर है लेकिन इसका कभी कोई इस्तेमाल होते नहीं देखा है।

प्लेटफॉर्म नंबर एक पर मशीन है बंद

जब हमारी टीम ने प्लेटफॉर्म नंबर एक पर लगी मशीन का जायजा लिया तो पाया कि मशीन शो-पीस की तरह पड़ी हुई थी। दोपहर के तीन बजकर 27 मिनट पर यह मशीन काम करती हुई नहीं मिली। मशीन की स्थिति तो बेहतर लग रही थी लेकिन मशीन पर लगी स्क्रीन काम नहीं कर रही थी। यहीं पर मौजूद एक सफाई कर्मी ने बताया कि मशीन लाइट न होने से कभी काम करती है तो कभी बंद पड़ी रहती है। हालांकि काफी देर तक यहां रुक कर इसका जायजा लिया गया। यात्री यहां आते थे और मशीन चालू हालत में न देख लौट जाते थे।

मशीन काम करती है। अगर मशीन में कोई दिक्कत आई है तो उसे तुंरत सही कराया जाएगा।

-निलेश कुमार, स्टेशन डायरेक्टर, पटना जंक्शन

Posted By: Inextlive