- 100 साल का टूटा रिकार्ड, 142 मिमी हुई बारिश

- 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली हवा ने उखाड़े पेड़, कराया ठंड का अहसास

- 17 को होगा मौसम नॉर्मल, बुधवार को और सताएगी बारिश

GORAKHPUR : मंगलवार, यह दिन इतिहास में दर्ज हो गया। इस दिन को शायद ही कोई भूल पाएगा। बारिश ने जहां क्00 साल पुराना रिकार्ड तोड़ दिया वहीं तेज हवा और झमाझम बारिश ने लोगों को घरों में कैद रहने पर मजबूर कर दिया। आंध्र प्रदेश में आए हुदहुद के इफेक्ट ने मंगलवार को गोरखपुर का पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। जगह-जगह पेड़ टूटने से जहां यातायात पूरी तरह बाधित हो गया, वहीं बिजली के तार टूटने से कई इलाकों में देर रात तक लाइट नहीं आई। दो दिन पहले पसीना पोंछने वाले लोग अचानक टेंप्रेचर डाउन होने से दिन भर कंपकंपी महसूस करते रहे। मंगलवार को मैक्सिमम टेंप्रेचर ख्ब्.म् डिग्री सेल्सियस तक गिर गया तो मिनिमम टेंप्रेचर क्9.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

क्ब्ख्.क् मिमी रिकार्ड हुई बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार से लगातार हो रही बारिश ने मंगलवार को करीब क्00 साल पुराना रिकार्ड तोड़ दिया। मौसम विभाग ने पिछले ख्ब् घंटे में क्ब्ख् मिमी बारिश रिकार्ड की, जो अक्टूबर मंथ में हुई बारिश का पिछले क्00 साल का रिकार्ड है। वहीं इस सीजन की यह सबसे ज्यादा बारिश है। सोमवार को हुई बारिश के बाद जहां मैक्सिमम टेंप्रेचर फ्ख्.ब् से लुढ़क कर ख्भ्.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था। वहीं मंगलवार को मैक्सिमम टेंप्रेचर ख्ब्.म् डिग्री सेल्सियस हो गया। वहीं मिनिमम टेंप्रेचर भी संडे के ख्ख्.0 डिग्री सेल्सियस से गिरकर मंडे को ख्क्.8 डिग्री सेल्सियस और ट्यूज्डे को क्9.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

हवा ने कराया ठंड का अहसास

गोरखपुर में हुदहुद का इफेक्ट जबरदस्त देखने को मिला। न सिर्फ बारिश ने लोगों को परेशान किया बल्कि तेज हवा ने कुछ ही पलों में ठंड का अहसास करा दिया। रविवार को भीषण गर्मी से जूझ रहे गोरखपुराइट्स मंगलवार को तेज हवा के कारण कांप रहे थे। मौसम विभाग के सूत्रों की मानें तो बारिश के साथ हवा की मैक्सिमम रफ्तार करीब भ्0 किमी प्रति घंटा की रही। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक हवा की रफ्तार औसतन फ्0 से ब्0 किमी प्रति घंटा थी।

क्7 को मिलेगी राहत

मौसम विभाग के मुताबिक हुदहुद का इफेक्ट तीन दिन तक दिखाई पड़ेगा। क्फ् अक्टूबर से बारिश की शुरुआत हुई थी। ट्यूज्डे को हुदहुद अपने पूरे रंग में नजर आया। तेज हवा के साथ झमाझम बारिश हुई। क्भ् अक्टूबर, बुधवार को भी बारिश होने की उम्मीद है। हालांकि इसका इफेक्ट शाम तक खत्म हो जाएगा, मगर फिर भी लेट नाइट तक कुछ एरिया में बारिश हो सकती है। क्म् अक्टूबर को बारिश होने की उम्मीद नहीं है, मगर मौसम क्लाउडी रहेगा। क्7 अक्टूबर को मौसम पूरी तरह नॉर्मल होगा, मतलब क्7 अक्टूबर को हुदहुद का इफेक्ट पूरी तरह खत्म होगा।

हुदहुद का असर उम्मीद के अनुसार ही रहा। हवा की रफ्तार फ्0 किमी प्रति घंटा से अधिक थी तो रिकॉर्ड बारिश भी हुई। हुदहुद के इफेक्ट से क्भ् की नाइट तक बारिश होने की संभावना है। क्7 अक्टूबर को मौसम पूरी तरह क्लियर हो जाएगा।

शफीक अहमद, मौसम वैज्ञानिक

Posted By: Inextlive